Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US News: यूक्रेन की ताकत बनने के लिए अेमरिका ने एक बार फिर बढ़ाया हाथ, 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सैन्य सहायता की घोषणा

संयुक्त राज्य अमेरिका ने कीव को रूस के खिलाफ लड़ने और सफल होने के लिए हथियार और उपकरण सैन्य सहायता पैकेज के लिए 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर की घोषणा की। अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रेस बयान में कहा गया है कि अमेरिकी सरकार एक लेटेस्ट पैकेज में हथियारों और उपकरणों की घोषणा कर रही है जिसमें वायु रक्षा तोपखाने टैंक रोधी और अन्य क्षमताएं शामिल हैं।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 27 Oct 2023 09:25 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका ने यूक्रेन के लिए की 150 अमेरिकी मिलियन डॉलर की सहायता

एएनआई, वाशिंगटन। रूस-यूक्रेन युद्ध में कीव की मदद के लिए संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने एक बार फिर सहायता पैकेज की घोषणा की है। दरअसल, संयुक्त राज्य अमेरिका ने कीव को रूस के खिलाफ लड़ने और सफल होने के लिए हथियार और उपकरण सैन्य सहायता पैकेज के लिए 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर की घोषणा की।

अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रेस बयान में कहा गया है कि अमेरिकी सरकार एक लेटेस्ट पैकेज में हथियारों और उपकरणों की घोषणा कर रही है, जिसमें वायु रक्षा, तोपखाने, टैंक रोधी और अन्य क्षमताएं शामिल हैं।

विदेश मंत्री ने जारी किया बयान

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को एक बयान में कहा, "हथियारों और उपकरणों के इस नए पैकेज में वायु रक्षा, तोपखाने, एंटी-टैंक और अन्य क्षमताएं शामिल हैं, जो रूसी आक्रामकों के खिलाफ अपने क्षेत्र की रक्षा करने की यूक्रेन की क्षमता को और बढ़ाएगी, जिससे वह रूस की सेनाओं के खिलाफ अपना जवाबी हमला जारी रख सकेंगे। यूक्रेन की सेनाएं रूस की सेनाओं द्वारा जब्त किए गए क्षेत्र को पुनः प्राप्त करने के लिए बहादुरी से लड़ रही हैं और यह अतिरिक्त सहायता उन्हें प्रगति जारी रखने में मदद करेगी। यह पैकेज यूक्रेन के लिए पहले से निर्देशित ड्रॉडाउन के तहत अधिकृत 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर के हथियार और उपकरण प्रदान करता है।"

अमेरिका और उसके सहयोगी देंगे यूक्रेन का साथ

अमेरिका ने युद्धग्रस्त यूक्रेन के लिए अपना समर्थन दोहराते हुए कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी यूक्रेन को तब तक समर्थन देना जारी रखेंगे, जब तक रूस अपनी सेना को वापस नहीं बुला लेता।

बयान का हवाला देते हुए कहा गया, "रूस ने इस युद्ध को शुरू किया था और इसे किसी भी समय यूक्रेन से अपनी सेना को वापस बुलाकर और अपने क्रूर हमलों को रोककर समाप्त कर सकता है। जब तक ऐसा नहीं होता, संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके गठबंधन, जिसमें 50 से अधिक राष्ट्र शामिल हैं, वह यूक्रेन के साथ खड़े रहेंगे, और हम यूक्रेन को उसके भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करेंगे।"

यह भी पढ़ें: US Airstrike: इजरायल-हमास जंग के बीच सीरिया में अमेरिका की एयरस्ट्राइक, ईरान समर्थित आतंकी अड्डों को बनाया निशाना

पहले भी अमेरिका ने दी सुरक्षा सहायता

14 अगस्त को, संयुक्त राज्य सरकार ने यूक्रेन के लिए 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सुरक्षा सहायता की घोषणा की। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अमेरिकी विदेश विभाग के एक बयान में कहा कि पैकेज, जिसकी कीमत 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर है, उसमें वायु रक्षा युद्ध सामग्री, तोपखाने राउंड, एंटी-आर्मर क्षमताएं और अतिरिक्त खदान-समाशोधन उपकरण शामिल हैं।

जुलाई में दी थी 1.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता  

इसके अलावा, इस साल जुलाई में, अमेरिकी सरकार ने यूक्रेन के लिए 1.3 बिलियन अमेरीकी डॉलर के सैन्य सहायता पैकेज की घोषणा की थी। अमेरिकी रक्षा विभाग के मुताबिक, पैकेज में चार और राष्ट्रीय उन्नत मिसाइल सिस्टम (NASAMS), मध्यम दूरी की वायु रक्षा बैटरियां शामिल हैं। विशेष रूप से, यह है वही प्रणाली जिसका उपयोग वाशिंगटन डीसी और अमेरिकी राजधानी के आसपास के क्षेत्र की सुरक्षा के लिए किया जाता है।

कीव को दिए थे 12 NASAMS

पैकेज में कीव को कुल 12 NASAMS दिया जाएगा। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने पिछले नवंबर में कहा था कि NASAMS को रूसी हमलों को रोकने में 100 प्रतिशत सफलता दर मिली है। 18 जुलाई को संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने यूक्रेन को सहायता प्रदान करने वाले देशों की एक अंतरराष्ट्रीय बैठक के बाद कहा, "कोई गलती न करें: हम यूक्रेन की स्वतंत्रता की लड़ाई में जब तक आवश्यक हो, समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

यह भी पढ़ें: IDF लड़ाकू विमानों ने हमास के 3 वरिष्ठ कार्यकर्ताओं पर किया हमला, माना जाता था आतंकवादी संगठन की सबसे महत्वपूर्ण ब्रिगेड