Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: हिजबुल्लाह को हथियार मुहैया कराएगा वैगनार ग्रुप, अमेरिकी खुफिया विभाग ने किया दावा

अमेरिकी खुफिया विभाग को पता चला है कि लेबनानी मिलिशिया समूह की इजरायल के साथ झड़प के बाद रूस का वैगनर समूह अब हिजबुल्लाह को एक वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली देने की तैयारी कर रहा है। चेतावनी के बावजूद हमास हिजबुल्लाह और फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद के प्रमुखों ने पिछले हफ्ते मुलाकात कर इजरायल के खिलाफ एकजुट युद्ध की घोषणा की।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 03 Nov 2023 12:23 PM (IST)
Hero Image
हिजबुल्लाह का साथी बनेगा रूसी वैगनार ग्रुप

एएनआई, वाशिंगटन। इजरायल- हमास युद्ध पर जहां अन्य देश युद्ध विराम की अपील कर रही है, वहीं एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, अमेरिकी खुफिया विभाग को पता चला है कि लेबनानी मिलिशिया समूह की इजरायल के साथ झड़प के बाद रूस का वैगनर समूह हिजबुल्लाह को एक वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली देने की तैयारी कर रहा है।

हिजबुल्लाह को हथियार मुहैया कराएगा वैगनार ग्रुप

न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट में वॉल स्ट्रीट का हवाला देते हुए बताया गया है कि अमेरिकी अधिकारी वर्तमान में SA-22 की संभावित डिलीवरी पर वैगनर ग्रुप और लेबनान के हमास-समर्थक मिलिशिया के बीच चर्चा की निगरानी कर रहे हैं।

SA-22 प्रणाली को पैंटिर-S1 के नाम से भी जाना जाता है, यह रूस में निर्मित ट्रक पर लगी जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल और विमान भेदी तोपखाने हथियार प्रणाली है। इस हथियार का इस्तेमाल रूसी-यूक्रेन युद्ध में भी किया गया था और इसे इजरायल के हवाई हमलों के खिलाफ रक्षा उद्देश्यों के लिए ईरान समर्थित मिलिशिया समूह द्वारा मध्य पूर्व में तैनात किया जा सकता था।

इजरायल-हिजबुल्लाह के बीच बढ़ी झड़प

इसके अलावा, जैसे-जैसे इजरायल-हमास युद्ध बढ़ रहा है, लेबनानी सीमा पर इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच झड़प भी बढ़ गई हैं। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, अभी तक SA-22 लेबनान को नहीं दिया गया है, लेकिन इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि हिजबुल्लाह और वैगनर के कुछ कर्मी वर्तमान में सीरिया में तैनात हैं।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: 'यह हमले के बाद आत्मरक्षा की लड़ाई है', इजरायल ने अमेरिका के युद्ध विराम सुझाव पर जताया विरोध

रूसी अधिकारियों ने नहीं दी कोई टिप्पणी

हालांकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि गाजा में इजरायल के हवाई हमलों के खिलाफ लड़ने में हमास की मदद के लिए हथियार को लेबनान से गाजा ले जाया जा सकता है या नहीं। इसके अलावा, रूसी अधिकारियों ने भी वैगनर और हिजबुल्लाह के बीच कथित चर्चा पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

एकजुट होकर लड़ेंगे आतंकवादी समूह

7 अक्टूबर को इजरायल ने हमास पर युद्ध की घोषणा की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बाहरी दलों को इजरायल की सीमाओं पर हमला करने की चेतावनी दी। न्यूयॉर्क पोस्ट ने बताया, चेतावनी के बावजूद, हमास, हिजबुल्लाह और फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद के प्रमुखों ने पिछले हफ्ते मुलाकात कर इजरायल के खिलाफ एकजुट युद्ध की घोषणा की।

यह भी पढ़ें: 'गाजा में लाखों लीटर पानी पहुंचा रहा इजरायल', IDF के प्रवक्ता बोले- गाजावासियों के खिलाफ नहीं है हमारा युद्ध