Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रथम विश्व युद्ध और टाइटैनिक का डूबना.. अमेरिका की सबसे बुजुर्ग 115 साल की महिला ने सब देखा, लंबी उम्र जीने का बताया राज

US oldest woman अमेरिका की सबसे बुजुर्ग महिला एलिजाबेथ फ्रांसिस वर्तमान में ह्यूस्टन शहर में रहती हैं और उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध से लेकर टाइटैनिक के डूबने तक सब कुछ देखा है। एलिजाबेथ ने दूसरे लोगों को भी लंबी और खुशहाल जिंदगी जीने के कुछ टिप दिया है। उन्होंने इसी के साथ ये भी बताया कि अब वो अपनी जिंदगी कैसे गुजारती हैं।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 28 Jul 2024 09:06 AM (IST)
Hero Image
US oldest woman अमेरिका की सबसे उम्रदराज महिला एलिजाबेथ फ्रांसिस।

एजेंसी, वाशिंगटन। अमेरिका की सबसे उम्रदराज बुजुर्ग महिला अब 115 साल की हो गई हैं। एलिजाबेथ फ्रांसिस (US oldest woman) नाम की ये महिला, वर्तमान में ह्यूस्टन शहर में रहती हैं और उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध से लेकर टाइटैनिक के डूबने तक सब कुछ देखा है। 

एलिजाबेथ ने दूसरे लोगों को भी लंबी और खुशहाल जिंदगी जीने के कुछ टिप्स दिए हैं, आइए जानें उनके बारे में...  

लंबी उम्र जीने का टिप

द गार्जियन के अनुसार, एलिजाबेथ ने दुनिया की चौथी सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के रूप में भी अपनी जगह पक्की कर ली है। वाशिंगटन पोस्ट से बात करते हुए एलिजाबेथ फ्रांसिस ने लंबी और खुशहाल जिंदगी जीने के लिए टिप भी दिया। 

एलिजाबेथ ने कहा कि आपको बस एक ही काम करना है वो ये है कि अपनी बात कहो और अपनी जुबान बंद मत करो।

पोती के साथ बिताती हैं समय

फ्रांसिस अब अपनी बेटी के साथ रहती हैं। उनकी 69 वर्षीय पोती एथेल हैरिसन ने कहा कि वे एक-दूसरे के बगल में बैठकर हंसना और टेलीविजन पर 'गुड टाइम्स' और 'द जेफरसन' के पुराने एपिसोड देखना पसंद करते हैं। उन्हें 'द प्राइस इज राइट' देखना भी पसंद है। उन्होंने कहा कि वे दोनों ही जीवन के इतने लंबे पड़ाव पर साथ होने के लिए खुद को भाग्यशाली और धन्य मानते हैं।

गाड़ी के बजाय पैदल चलना पसंद

द गार्जियन के अनुसार, फ्रांसिस का जन्म 1909 में लुइसियाना के सेंट मैरी पैरिश में हुआ था। उन्होंने अपनी 95 वर्षीय बेटी को एक अकेली मां के रूप में पाला और ह्यूस्टन में एक कॉफी शॉप चलाई और गाड़ी के बजाय पैदल चलना पसंद किया।