Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US on India-Pak: 'हम कुछ तय नहीं कर सकते', भारत-पाकिस्तान को लेकर ऐसा क्यों बोला अमेरिका

US on India Pak अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने भारत-पाकिस्तान को एक खास सलाह दी है। अमेरिकी प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि वो भारत और पाकिस्तान के बीच सीधी बातचीत का समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि बातचीत का क्या दायरा और गति होगी ये भारत और पाकिस्तान द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए न कि अमेरिका द्वारा।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Fri, 21 Jun 2024 01:14 PM (IST)
Hero Image
US on India Pak भारत पाक पर क्या बोला अमेरिका।

एएनआई, वाशिंगटन। US on India Pak भारत और पाकिस्तान के रिश्ते जग जाहिर हैं। दोनों देशों में तनातनी चलती रहती है। इस बीच दोनों के संबंध को लेकर अमेरिका का बयान सामने आया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने भारत-पाकिस्तान को एक खास सलाह दी है। 

सीधी बातचीत का किया समर्थन

अमेरिकी प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि वो भारत और पाकिस्तान के बीच सीधी बातचीत का समर्थन करता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि ये बातचीत का क्या दायरा और गति होगी ये भारत और पाकिस्तान द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए, न कि अमेरिका द्वारा। मैथ्यू मिलर ने एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की।

वार्ता हम पर निर्भर नहीं: मिलर

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरा कार्यकाल हासिल करने के लिए बधाई दिए जाने और विशेषज्ञों द्वारा दोनों प्रधानमंत्रियों में शांति प्रक्रिया शुरू करने की क्षमता होने पर अमेरिका की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने ये बयान आया है। मिलर ने कहा कि हम भारत और पाकिस्तान दोनों के साथ अपने महत्वपूर्ण संबंधों को महत्व देते हैं, लेकिन उन दोनों में बातचीत उन्हीं पर निर्भर है।

शहबाज ने दी थी बधाई, पीएम ने दिया था ये जवाब

बता दें कि 10 जून को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने नरेंद्र मोदी को पीएम पद की शपथ लेने पर बधाई दी थी। को तीसरी बार पदभार ग्रहण करने पर मेरी हार्दिक बधाई। हाल के चुनावों में आपकी पार्टी की सफलता आपके नेतृत्व में लोगों के विश्वास को दर्शाती है। आइए हम नफरत की जगह उम्मीद लाएं और दक्षिण एशिया के दो अरब लोगों की नियति को आकार देने के अवसर का लाभ उठाएं।"

नवाज शरीफ के बधाई संदेश के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह उनके संदेश की सराहना करते हैं और उन्होंने कहा कि भारत के लोग हमेशा शांति, सुरक्षा और प्रगतिशील क्षेत्रों के पक्ष में खड़े रहे हैं।