Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US: रूस की जेल में बंद है पुतिन के दुश्मन नवलनी, अमेरिका ने जताई चिंता; कही ये बात

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे बड़े विरोधी नवलनी का पता चल गया है। रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी को जेल पोलर वुल्फ कॉलोनी में रखा गया है। इस बीच अमेरिका ने रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की जानकारी को लेकर सामने आई रिपोर्टों पर खुशी जाहिर की है। हालांकि अमेरिका ने नवलनी की सेहत को लेकर चिंता भी जाहिर की है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Tue, 26 Dec 2023 02:37 AM (IST)
Hero Image
US: रूस की खौफनाक जेल में बंद है पुतिन के दुश्मन नवलनी, अमेरिका ने जताई चिंता (फोटो रायटर)

वॉशिंगटन, रायटर। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे बड़े विरोधी नवलनी का पता चल गया है। रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी को जेल 'पोलर वुल्फ' कॉलोनी में रखा गया है।

अमेरिका ने नवलनी की सेहत को लेकर जताई चिंता

इस बीच अमेरिका ने रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की जानकारी को लेकर सामने आई रिपोर्टों पर खुशी जाहिर की है। हालांकि, अमेरिका ने नवलनी की सेहत को लेकर चिंता भी जाहिर की है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने जारी किया बयान

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि नवलनी के जेल 'पोलर वुल्फ' कॉलोनी में होने की जानकारी मिली है। इससे पहले नवलनी के अधिवक्ता ने कहा था कि छह दिसंबर के बाद से अचानक उनसे संपर्क टूट गया था।

उग्रवाद के आरोप में सजा काट रहे हैं नवलनी

बता दें कि पुतिन के सबसे बड़े विरोधी नवलनी उग्रवाद के आरोप में 19 साल की सजा काट रहे हैं। उन्हें मॉस्को से लगभग 230 किलोमीटर पूर्व में मध्य रूस के व्लादिमीर क्षेत्र में जेल भेजा गया था।

यह भी पढ़ें- Nigeria Attack: नाइजीरिया के उत्तर-मध्य राज्य में मारे गए 113 लोग, डकैतों ने किया था हमला

तीन सप्ताह से नहीं हो पा रहा था संपर्क

नवलनी के सहयोगियों ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि नवलनी को ‘आर्कटिक सर्कल’ के ऊपर एक जेल कॉलोनी में रखा गया है। उन्होंने बताया कि लगभग तीन सप्ताह से उनके साथ कोई संपर्क नहीं हो पा रहा था।

यह भी पढ़ें- पुतिन ने अपने दुश्मन नवलनी को भेजा सबसे खौफनाक जेल, यहां सर्दियों में एवरेज तापमान शून्य से 28 डिग्री सेल्सियस नीचे