Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Middle East Tension: इस हफ्ते इजरायल पर हमला कर सकता ईरान, अमेरिका ने कहा- हम भी तैयार हैं

Middle East Tension ईरान इस हफ्ते इजरायल पर बड़ा हमला कर सकता है। ऐसी आशंका अमेरिका ने जताई है। इस बीच अमेरिका ने ईरान पर कूटनीतिक दबाव डालना भी शुरू कर दिया है। मध्य पूर्व में अमेरिका पनडुब्बी और अब्राहम लिंकन वाहक स्ट्राइक को तैनात करने का आदेश दिया है। इजरायल भी पिछले महीने से एक बड़े हमले के लिए तैयार है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 13 Aug 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन। (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, वाशिंगटन। अमेरिका को आशंका है कि ईरान इस हफ्ते इजरायल पर हमला कर सकता है। अमेरिका ने इन हमलों के लिए अपनी तैयारी कर ली है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने सोमवार को यह जानकारी साझा की। अमेरिका ने मध्य पूर्व में अपने सैन्य बल की मौजूदगी बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें: 'सत्ता गिराने में हमारा कोई हाथ नहीं', शेख हसीना के आरोपों पर पहली बार बोला अमेरिका

किर्बी ने संवाददाताओं से कहा कि हम अपने इजरायली समकक्षों की तरह ही संभावित समय के संबंध में समान चिंताओं और अपेक्षाओं को साझा करते हैं। हमला इस सप्ताह हो सकता है। हमें हमलों के लिए तैयार रहना होगा। पिछले महीने से ही इजरायल एक बड़े हमले के लिए तैयार है।

हानिया की मौत से बढ़ा तनाव

किर्बी ने कहा कि इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स में एक मिसाइल ने 12 लोगों की जान ले ली थी। इसके बाद इजरायल ने बेरूत में एक वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडर को मारा था। इस ऑपरेशन के एक दिन बाद ही हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हानिया की तेहरान में हत्या कर दी जाती है। इसके बाद ईरान ने इजरायल पर हमला करने की कसम खाई थी। अगर हमला होता है तो हम इजरायल को खुद का बचाव करने में मदद करना जारी रखेंगे।

मध्य पूर्व में पनडुब्बी तैनात करेगा अमेरिका

इस बीच पेंटागन ने रविवार को कहा कि रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने मध्य पूर्व में एक गाइडेड मिसाइल पनडुब्बी की तैनाती और अब्राहम लिंकन वाहक स्ट्राइक समूह को अपनी तैनाती में तेजी लाने का आदेश दिया है। मगर एक अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक लिंकन वाहक स्ट्राइक समूह वर्तमान में दक्षिण चीन सागर के करीब है और मध्य पूर्व तक पहुंचने में एक सप्ताह से अधिक समय लगेगा।

यह भी पढ़ें: हिंदुओं के आगे झुकी बांग्लादेश की नई सरकार, मंदिरों में तोड़फोड़ पर मांगी माफी; खुद बनवाएगी