Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hawaii Wildfires: हवाई द्वीप में लगी आग आपदा घोषित, जल रहा जंगल; बाइडन ने संघीय सहायता का दिया आदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को हवाई में लगी आग को एक बड़ी आपदा घोषित की। बाइडन प्रशासन ने आठ अगस्त से जंगलों में लगी भीषण आग से प्रभावित क्षेत्रों में राज्य और स्थानीय स्तर पर सुधार के प्रयासों को पूरा करने के लिए संघीय सहायता का आदेश दिया। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि कि माउई काउंटी में जंगल की आग द्वीप के कई हिस्सों में फैल गई।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 11 Aug 2023 01:38 AM (IST)
Hero Image
बाइडन ने संघीय सहायता का दिया आदेश (फोटो: एएफपी)

वॉशिंगटन, एजेंसी। Hawaii Wildfires: अमेरिका के प्रशांत महासागर के मध्य में स्थित हवाई द्वीप समूह के जंगल धू-धूकर जल रहे हैं। जिसकी चपेट में आने से अबतक कई लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को हवाई में लगी आग को एक बड़ी आपदा घोषित की।

संघीय सहायता का ऐलान

बाइडन प्रशासन ने आठ अगस्त से जंगलों में लगी भीषण आग से प्रभावित क्षेत्रों में राज्य और स्थानीय स्तर पर सुधार के प्रयासों को पूरा करने के लिए संघीय सहायता का आदेश दिया।

व्हाइट हाउस ने क्या कुछ कहा?

व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा गया,

आज राष्ट्रपति बाइडन ने घोषणा की कि हवाई प्रांत में एक बड़ी आपदा है और आठ अगस्त, 2023 को जंगल में लगी आग से प्रभावित क्षेत्रों में राज्य और स्थानीय स्तर पर सुधार के प्रयासों को पूरा करने के लिए संघीय सहायता का आदेश दिया है।

अबतक कितने लोगों की हुई मौत?

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि कि माउई काउंटी में जंगल की आग द्वीप के कई हिस्सों में फैल गई। जिसकी जद में आने से कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई।

व्हाइट हाउस के बयान के मुताबिक,

बाइडन द्वारा घोषित सहायता में अस्थायी आवास और घरों की मरम्मत के लिए अनुदान, बिना बीमा वाली संपत्ति के नुकसान को कवर करने के लिए कम लागत वाले ऋण और लोगों और व्यापार मालिकों को आपदा के प्रभाव से उबरने में मदद करने के लिए अन्य कार्यक्रम शामिल हैं।

सनद रहे कि माउई द्वीप में धधक रही आग की वजह से व्यापक क्षति हुई है। आलम यह है कि आग और उसकी वजह से उठने वाले धुएं से बचने के लिए कई लोगों ने समुद्र में छलांग लगा दी।