Move to Jagran APP

'हम निर्दोष नागरिकों के लिए दाना-पानी का इंतजाम कर रहे हैं', अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायली PM से की बात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा कि हम संयुक्त राष्ट्र और मध्य पूर्वी देशों के साथ बात कर रहे हैं कि निर्दोष नागरिकों तक भोजन पानी और चिकित्सा देखभाल पहुंच सके। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sun, 15 Oct 2023 04:53 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायली PM से की बात। (फाइल फोटो)
एएफपी, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा कि हम संयुक्त राष्ट्र और मध्य पूर्वी देशों के साथ बात कर रहे हैं कि निर्दोष नागरिकों तक भोजन, पानी और चिकित्सा देखभाल पहुंच सके।

राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायली PM से की बात

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की। दोनों नेताओं के बीच ऐसे समय में बात हुई, जब इजरायली सेना गाजा में हमास के नेटवर्क को पूरी तरह से खत्म करने की तैयारी में जुट गई है।

राष्ट्रपति बाइडन ने दाना पानी का दिया भरोसा

व्हाइट हाउस ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच फोन पर बात हुई, जिसमें राष्ट्रपति बाइडन ने नागरिकों की सुरक्षा के सभी प्रयासों के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की। व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन ने निर्दोष नागरिकों को भोजन, पानी और चिकित्सा देखभाल तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ संयुक्त राष्ट्र, मिस्र, जॉर्डन के साथ अमेरिकी पहल पर चर्चा की।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: 'बच्चे, महिला... जितना संभव हो उतने लोगों को मारो', सीक्रेट डॉक्यूमेंट में हमास के खूनी खेल का खुलासा

नागिरकों की रिहाई के लिए हर संभव प्रयासः बाइडन

इसके अलावा, राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि इजरायल पर हमास के हमले के बाद बंधक बनाए गए या लापता 14 अमेरिकी नागरिकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

बाइडन ने कहा, हम अमेरिकियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए इजरायल और क्षेत्र में अपने सहयोगियों के साथ चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। हम तब तक रुकने वाले नहीं हैं जब तक हम उन्हें घर नहीं ले आते। हालांकि इसका विवरण नहीं दिया जा सकता, क्योंकि इससे अमेरिकियों की सुरक्षित वापसी खतरे में पड़ सकती है।

बाइडन ने एक्स पर पोस्ट किया, मैंने उन अमेरिकियों के परिवार के सदस्यों से बात की, जिनका इजरायल में आतंकी हमले के बाद अभी भी पता नहीं चल पाया है। मैंने उन्हें उनके परिवारों के पास लौटने के लिए हर संभव प्रयास करने की अपनी प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया।

बाइडन प्रशासन कई देशों से कर रहा बातचीत

बाइडन ने कहा कि उनकी टीम इजरायल की मदद के लिए मिस्त्र, जार्डन और अन्य अरब देशों की सरकारों और संयुक्त राष्ट्र के साथ सीधे संवाद कर रही हैं। उन्होंने कहा, हम इस बात की अनदेखी नहीं कर सकते कि फलस्तीन की अच्छी खासी आबादी का हमास से और उसके हमलों से कोई लेना नहीं है।

यह भी पढ़ेंः इजरायल-हमास युद्ध के बीच गाजा में खाने-खाने को मोहताज हुए लोग, दूध के लिए तरस रहे मासूम बच्चे