Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जो बाइडन जल्द नेतन्याहू को करेंगे कॉल, नसरल्लाह के खात्मे के बाद पहली बार होगी बात; क्या रुकने जा रहा युद्ध?

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जल्द ही फोन पर बातचीत करेंगे। इस बीच इजरायल ने गाजा और लेबनान के बाद यमन पर भी एयर स्ट्राइक की है। नेतन्याहू ने ईरान को भी धमकाया है। उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह ईरान द्वारा संचालित था। वह इजरायल को खत्म करने के प्लान का आर्किटेक्ट था।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 30 Sep 2024 07:45 AM (IST)
Hero Image
बेंजामिन नेतन्याहू और जो बाइडन। ( फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जल्द ही इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बातचीत करेंगे। हिजबुल्लाह प्रमुख सैय्यद हसन नसरल्लाह की मौत के बाद दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच हो रही यह पहली बातचीत होगी। बाइडन ने कहा कि अमेरिका हमेशा इजरायल के साथ खड़ा है। उन्होंने बेरूत में इजरायली ऑपरेशन का समर्थन किया और कहा कि नसरल्लाह की मौत हजारों इजरायली और अमेरिकियों के लिए न्याय है।

यह भी पढ़ें: हिजबुल्लाह, हूती और हमास पर Israel ने बरपाया कहर, लेबनान सीमा पर इजरायली रिजर्व ब्रिगेड की तैनाती शुरू

पूर्ण युद्ध से बचने की दी सलाह

एक सवाल के जवाब में बाइडन ने कहा कि पूर्ण युद्ध से बचना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि हसन नसरल्लाह और हिजबुल्लाह पिछले चार दशक में हुई सैकड़ों अमेरिकियों की हत्या के लिए जिम्मेदार थे। इजरायली हवाई हमले में उसकी मौत हजारों अमेरिकियों, इजरायलियों और लेबनानी नागरिकों के लिए न्याय है।"

बाइडन ने बताया क्यों हुई नसरल्लाह की हत्या?

बाइडन ने कहा कि सात अक्तूबर को 2023 को हमास ने इजरायल में नरसंहार शुरू किया। इसके अगले दिन ही नसरल्लाह ने हमास के साथ हाथ मिलाया और इजरायल के खिलाफ उत्तरी मोर्चा खोलने का निर्णय लिया। उसकी हत्या भी इसी व्यापक संघर्ष का परिणाम है।

खामेनेई को नेतन्याहू ने धमकाया

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई को चेतावनी दी है। नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल को निशाना बनाने वालों को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। मध्य पूर्व और ईरान में कोई ऐसी जगह नहीं है, जहां इजरायल पहुंच नहीं सकता है। आप भी यह जानते हैं कि ये बिल्कुल सच है।

यह भी पढ़ें: Unit 8200 ने ली नसरल्लाह की जान? पढ़ें हिजबुल्लाह चीफ Hassan Nasrallah के खात्मे की इनसाइड स्टोरी