Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चुनावी टीम का दावा, ईरान ने किया संवेदनशील डाटा हैक

टीम का यह दावा माइक्रोसाफ्ट की तरफ से अमेरिकी चुनाव अभियान में ईरान की ओर से हस्तक्षेप के प्रयास को उजागर करने के एक दिन बाद आया है। पोलिटिको ने शनिवार को सबसे पहले हैक की सूचना दी थी। उसने बताया कि 22 जुलाई को एक गुमनाम अकाउंट से ईमेल मिलना शुरू हुआ। भेजा गया दस्तावेज रिपब्लिकन उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस पर किया गया

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 11 Aug 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
ट्रंप के चुनावी कैंपेन पर ईरानी हैकरों का अटैक (फाइल फोटो)

एपी, वॉशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव अभियान से जुड़ी टीम ने शनिवार को ईरान पर ईमेल को हैक कर संवेदनशील दस्तावेज चुराने और उन्हें वितरित करने का आरोप लगाया। हालांकि, ईरान की भागीदारी को लेकर कोई सबूत नहीं दिया गया है। टीम का यह दावा माइक्रोसाफ्ट की तरफ से अमेरिकी चुनाव अभियान में ईरान की ओर से हस्तक्षेप के प्रयास को उजागर करने के एक दिन बाद आया है। पोलिटिको ने शनिवार को सबसे पहले हैक की सूचना दी थी।

उसने बताया कि 22 जुलाई को एक गुमनाम अकाउंट से ईमेल मिलना शुरू हुआ। भेजा गया दस्तावेज रिपब्लिकन उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस पर किया गया एक शोध दस्तावेज प्रतीत होता है। उसपर 23 फरवरी की तारीख अंकित थी।

अमेरिकी सीनेटर चुने जाने से पहले का था दस्तावेज

ट्रंप द्वारा वेंस को अमेरिकी सीनेटर चुने जाने से लगभग पांच महीने पहले का यह दस्तावेज था। ये दस्तावेज अवैध रूप से प्राप्त किए गए थे और 2024 के चुनाव में हस्तक्षेप करने और हमारी पूरी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अराजकता फैलाने का इरादा था।

गौरतलब है कि माइक्रोसाफ्ट ने एक ईरानी सैन्य खुफिया इकाई की ओर से जून में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अभियान से जुड़े एक पूर्व वरिष्ठ सलाहकार को ईमेल भेजने की बात उजागर की थी। ट्रंप चुनाव अभियान के प्रवक्ता स्टीवन चेउंग ने हैक के लिए अमेरिका के प्रति शत्रुतापूर्ण विदेशी स्त्रोतों को जिम्मेदार ठहराया। संयुक्त राष्ट्र में ईरान मिशन ने इसमें शामिल होने से इनकार किया है।

 डोनाल्ड ट्रंप से आगे चल रही हैं कमला हैरिस

कमला हैरिस पेंसिल्वेनिया, मिशिगन और विस्कान्सिन में ट्रंप से आगेद न्यूयार्क टाइम्स और सिएना कालेज द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस पेंसिल्वेनिया, मिशिगन और विस्कान्सिन में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से चार अंकों से आगे चल रही हैं।

हैरिस ने 2024 के राष्ट्रपति चुनावों को बदल दिया है क्योंकि एक बड़ा बदलाव दिख रहा है। पेंसिल्वेनिया में ट्रंप पर हमला होने के बाद वह तेजी से आगे बढ़े थे लेकिन अब ट्रंप वहां पीछे चल रहे हैं। सर्वे में पेंसिल्वेनिया, मिशिगन और विस्कान्सिन में 49 प्रतिशत संभावित मतदाताओं ने हैरिस के प्रति समर्थन जताया।

यह भी पढ़ें: बुरे फंसे डोनाल्ड ट्रंप, वाशिंगटन में SC ने शुरू की प्रेसिडेंसियल इम्यूनिटी मामले की सुनवाई

यह भी पढ़ें: US Election: अमेरिकी राज्य मेन ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए ट्रंप को ठहराया अयोग्य, Trump के लिए आगे राह होगी काफी मुश्किल