Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US President Election: रिपब्लिकन पार्टी की ओर से दूसरे सबसे पसंदीदा नेता बने Vivek Ramaswamy, कौन है नंबर-1?

US Presidential Election अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए भारतीय-अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी (Vivek Ramaswamy) भी तैयार हैं। द हिल की रिपोर्ट के अनुसार एक सर्वे के जरिए जानकारी सामने आई है कि फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस (Florida Governor Ron DeSantis ) और भारतीय-अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी दोनों रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की रेस में दूसरे स्थान के लिए बराबरी पर हैं।

By Piyush KumarEdited By: Piyush KumarUpdated: Sun, 20 Aug 2023 11:27 AM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति पद की रेस में शानदार परफॉर्मेंस कर रहे रिपब्लिकन पार्टी के नेता भारतीय-अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी।(फोटो सोर्स: एपी)

एएनआई, वॉशिंगटन। अमेरिका में 5 नवंबर 2024 में 60वां राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) होगा। दोनों पार्टियां यानी डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी, चुनाव तैयारी में जुट चुकी है। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन दूसरी बार राष्ट्रपति बनने के लिए इच्छुक हैं।

वहीं, कमला हैरिस की भी ख्वाहिश है कि वो दूसरी बार उपराष्ट्रपति बनें। हालांकि, अब तक दोनों ने इस बात की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। वहीं, रिपब्लिकन पार्टी की ओर से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पूरी तैयारी के साथ चुनाव मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं।

राष्ट्रपति पद की रेस में नंबर-2 बने विवेक रामास्वामी

इसी बीच राष्ट्रपति चुनाव के लिए भारतीय-अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी  (Vivek Ramaswamy) भी तैयार हैं। द हिल की रिपोर्ट के अनुसार, एक सर्वे के जरिए जानकारी सामने आई है कि फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस (Florida Governor Ron DeSantis ) और भारतीय-अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी, दोनों रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की रेस में दूसरे स्थान के लिए बराबरी पर हैं।

इमर्सन कॉलेज के सर्वे के अनुसार, डेसेंटिस और रामास्वामी 10-10 प्रतिशत के साथ बराबरी पर हैं। हालांकि, दोनों पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 56 प्रतिशत के साथ सबसे आगे चल रहे हैं।

 उपराष्ट्रपति नहीं बनना चाहते विवेक रामास्वामी

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले उन्होंने कहा कि वो अगर राष्ट्रपति चुनाव पद का नामांकन नहीं जीतते तो वो उपराष्ट्रपति पद के प्रस्ताव को ठुकरा देंगे।

शनिवार को फॉक्स न्यूज के एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा,"मुझे सरकार में किसी अलग पद में कोई दिलचस्पी नहीं है। सच कहूं तो, मैं संघीय सरकार में नंबर 2 या नंबर 3 बनने से पहले निजी क्षेत्र में बदलाव लाऊंगा।"

ट्रंप और मेरे में एक समानता: विवेक रामास्वामी

उन्होंने कहा, ''डोनाल्ड ट्रंप (Former President Donald Trump) और मेरे बीच एक बात समान है और वह यह है कि हममें से कोई भी नंबर 2 की स्थिति में अच्छा प्रदर्शन नहीं करेगा।" बता दें कि अमेरिकी की पूर्व राजदूत रह चुकी निक्की हेली ने भी कहा कि वो उपराष्ट्रपति बनने नहीं चाहती हैं।

कौन हैं विवेक रामास्वामी 

हार्वर्ड और येल विश्वविद्यालयों से स्नातक करने वाले रामास्वामी का जन्म भारतीय माता-पिता के घर हुआ था,। उनके माता का ताल्लुक केरल से है। वो एक टेक बिजनसमेन हैं और उन्होंने हेल्थकेयर और टेक्नोलोजि कंपनियों की स्थापना की है। 2022 में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में रोजमर्रा के नागरिकों की आवाज को बहाल करने पर उन्होंने एक नई फर्म, स्ट्राइव एसेट मैनेजमेंट (Strive Asset Management) की शुरुआत की।