Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की होगी मुलाकात, APEC सम्मेलन में होंगे शामिल

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अगले महीने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में होने वाले एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन (APEC) में मिलने पर सहमत हुए हैं। वाशिंगटन में चीनी विदेश मंत्री वांग यी और अमेरिकी राजनयिकों के बीच हुई बैठक के बाद यह जानकारी सामने आई है। यह वर्ष 2018 के बाद किसी भी चीनी विदेश मंत्री की पहली अमेरिकी यात्रा है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 28 Oct 2023 05:53 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की होगी मुलाकात

वाशिंगटन, एपी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अगले महीने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में होने वाले एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन (APEC) में मिलने पर सहमत हुए हैं। वाशिंगटन में चीनी विदेश मंत्री वांग यी और अमेरिकी राजनयिकों के बीच हुई बैठक के बाद यह जानकारी सामने आई है।

2018 के बाद पहली यात्रा

यह वर्ष 2018 के बाद किसी भी चीनी विदेश मंत्री की पहली अमेरिकी यात्रा है। इस दौरान चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की। वह अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से भी मिले। अमेरिका का कहना है कि बैठक के दौरान चीनी विदेश मंत्री के सामने कई महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए गए। इनमें दोनों देशों के बीच सैन्य चैनल बहाल करना, पूर्वी और दक्षिणी चीन सागर में चीन की ओर से उठाए गए कदम, ताइवान और मानवाधिकार जैसे मुद्दे शामिल थे।

सैन फ्रांसिस्को ने अपनाया साकारात्मक रुख

इस दौरान पश्चिम एशिया में जारी संघर्ष के मुद्दे पर भी खुलकर बात हुई। अगले महीने सैन फ्रांसिस्को में जो बाइडन और शी चिनफिंग के बीच मुलाकात को लेकर सकारात्मक रुख दिखा। हालांकि, बैठक का दिन सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां साझा नहीं की गई हैं।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas Conflict: गाजा में मौत के आंकड़ों पर बाइडन ने जताया शक, अधिकारियों ने जारी कर दिए मृतकों के नाम

यह भी पढ़ें: US Shooting: मेन लेविस्टन में सामूहिक गोलीबारी का आरोपी मिला मृत, पुलिस कर रही जांच