Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-Canada Row: हरदीप सिंह निज्जर मामले में भारत और कनाडा के बीच बढ़ा तनाव, राष्ट्रपति बाइडन ने जताई चिंता

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। कनाडा के आरोपों के बाद भारत ने एक्शन लेते हुए कनाडाई राजनयिक को पांच दिन में देश छोड़ने का आदेश दिया है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत और कनाडा के बीच चल रहे विवाद को लेकर चिंता जताई है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 20 Sep 2023 03:50 AM (IST)
Hero Image
India-Canada Row: भारत और कनाडा के बीच बढ़ा तनाव, राष्ट्रपति बाइडन ने जताई चिंता (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन, एजेंसी। हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। कनाडा के आरोपों के बाद भारत ने एक्शन लेते हुए कनाडाई राजनयिक को पांच दिन में देश छोड़ने का आदेश दिया है।

भारत और कनाडा के बिगड़ते संबंधों पर चिंतित हैं बाइडन

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत और कनाडा के बीच चल रहे विवाद को लेकर चिंता जताई है। अमेरिका की मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि भारत-कनाडा संबंध को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन चिंतित हैं।

पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर लगाए आरोप

दरअसल, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत पर गंभीर आरोप लगाए थे। उन्होंने कनाडा की संसद में कहा था कि हरदीप सिंह जो एक कनाडाई नागरिक था। उसकी हत्या में भारत का हो सकता है और इस मामले में कनाडा की जांच एजेंसी द्वारा जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें- कनाडा के आरोपों पर क्या बोला अमेरिका? PM ट्रूडो की हिमाकत का भारत ने दिया करारा जवाब

भारत और कनाडा ने राजनयिकों को किया निष्कासित

फिलहाल भारत और कनाडा ने बढ़ते तनाव के बीच एक-दूसरे के राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। बता दें कि खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की जून में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

जी-20 शिखर सम्मेलन में उठा था खालिस्तान का मुद्दा

बता दें कि हाल ही संपन्न हुए जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने कनाडा के पीएम के सामने खालिस्तान के मुद्दे को उठाया था। साथ ही पीएम मोदी ने इन गतिविधियों पर कार्रवाई की मांग की थी।

यह भी पढ़ें- Canada Travel Advisory: कनाडा के फिर बिगड़े बोल, भारत के इन राज्यों को बताया सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक