Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas Conflict: गाजा में मौत के आंकड़ों पर बाइडन ने जताया शक, अधिकारियों ने जारी कर दिए मृतकों के नाम

Israel Hamas War अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा फलस्तीन में मृतकों की संख्या पर सवाल उठाने के बाद हमास-नियंत्रित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर आतंकवादी हमलों के बाद से गाजा में 6000 से अधिक मृतकों के नाम सूचीबद्ध करते हुए एक रिपोर्ट जारी की है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 28 Oct 2023 09:59 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas Conflict: गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए मौत के आंकड़े

ऑनलाइन डेस्क, वॉशिंगटन। Israel Hamas Conflict: इजरायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर को युद्ध शुरु हुआ था। ये युद्ध लगातार जारी है। इस युद्ध में अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। 

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा फलस्तीन में हुए मृतकों की संख्या पर सवाल उठाया गया था, जिसके बाद हमास-नियंत्रित गाजा (Hamas Israel War) में स्वास्थ्य मंत्रालय ने 6,000 से अधिक मृतकों (Death Toll In Gaza) के नाम सूचीबद्ध करते हुए एक रिपोर्ट जारी की है। 

CNN द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, रिपोर्ट में कहा गया है कि 7 से 26 अक्टूबर के बीच 7,028 फिलिस्तीनी मारे गए, जिनमें 2,913 बच्चे भी शामिल थे और इन मौतों के लिए इजरायली सेना की "आक्रामकता" को जिम्मेदार ठहराया। इसमें कहा गया है कि अन्य 281 शवों की अभी तक पहचान नहीं की जा सकी है।

गाजा मंत्रालय ने जारी किए मृतकों के नाम

मंत्रालय ने कहा कि मृतकों की वास्तविक संख्या रिपोर्ट में बताई गई संख्या से कहीं अधिक होने की संभावना है। 6,747 नामों की सूची में प्रत्येक पीड़ित का लिंग, आयु और पहचान पत्र नंबर दिया गया है - जो अमेरिका और इजरायल (America With Israel) की चुनौतियों के सामने अपने डेटा की विश्वसनीयता को बढ़ाने का एक स्पष्ट प्रयास है।

बुधवार को, बाइडन ने कहा कि उन्हें मंत्रालय द्वारा जारी किए गए मृतकों के आंकड़ों पर "कोई भरोसा नहीं" है।

गुरुवार को, व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी (White House spokesman John Kirby) ने मंत्रालय को "हमास का मुखौटा" कहा।

गाजा में मंत्रालय और वेस्ट बैंक में रामल्ला में फिलिस्तीनी प्राधिकरण द्वारा घिरे हुए क्षेत्र में हताहतों की संख्या प्रतिदिन जारी की जाती है।

फिलिस्तीनी प्राधिकरण (Palestinian Authority) हमास के प्रतिद्वंद्वी गुट द्वारा चलाया जाता है, हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय गाजा में मंत्रालय के साथ संबंध बनाए रखता है।

सीएनएन गाजा में सारणीबद्ध मृत्यु संख्या को स्वतंत्र रूप से सत्यापित करने में असमर्थ है। लेकिन संयुक्त राष्ट्र और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) सहित अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां, गाजा मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों की रिपोर्ट करती हैं। ये आंकड़े अस्पतालों और आपातकालीन सेवाओं द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटा से एकत्रित किए गए हैं।

शतयेह ने की बाइडन की टिप्पणी की आलोचना 

फिलिस्तीनी प्राधिकरण के प्रधानमंत्री, मोहम्मद शतयेह ने बाइडन की टिप्पणियों की आलोचना की और कहा कि वेस्ट बैंक में उनके स्वास्थ्य प्राधिकरण का मानना है कि गाजा में मृतकों को लेकर जारी की गई संख्या सटीक है।

उन्होंने गुरुवार को अल जजीरा के साथ एक इंटरव्यू में कहा, कुछ नेता ऐसे हैं जो वास्तविकता नहीं देखना चाहते हैं। वे केवल यह देखना चाहते हैं कि इजरायली पक्ष में क्या हो रहा है। वे यह नहीं देखना चाहते कि फिलिस्तीनी पक्ष में क्या हो रहा है।

उन्होंने कहा, "आंकड़े सही हैं।" वे हमारे नंबर हैं। ये नंबर हमें हर दिन गाजा के अस्पतालों से दिए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य मंत्रालय को प्राप्त होते हैं।

पिछले सप्ताह WHO के स्वास्थ्य आपातकालीन कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक माइकल रयान ने संवाददाताओं से कहा कि हमारा मानना है कि इजरायल और कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्रों में बताई जा रही संख्याएँ... मिनट-दर-मिनट के आधार पर पूरी तरह से सटीक नहीं हो सकती हैं, लेकिन वे उस संघर्ष के दोनों पक्षों की मृत्यु और चोट के स्तर को दर्शाती हैं।

इजरायली हवाई हमले में 500 लोगों की मौत- किर्बी

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रदान किए गए नंबर ऐतिहासिक रूप से विवादास्पद नहीं रहे हैं और अमेरिकी विदेश विभाग की रिपोर्टों में उनकी सटीकता पर कोई चेतावनी दिए बिना उद्धृत किए गए हैं।

लेकिन मौजूदा संघर्ष ने आंकड़ों पर अंतरराष्ट्रीय निर्भरता पर अधिक ध्यान आकर्षित किया है और 17 अक्टूबर को गाजा शहर के अल-अहली अरब अस्पताल में विस्फोट में मारे गए लोगों की संख्या पर परस्पर विरोधी दावों ने विवाद को और गहरा कर दिया है। मंत्रालय ने अंतिम संख्या 471 बताई है।

प्रारंभिक अमेरिकी खुफिया आकलन यह था कि विस्फोट में 100 से 300 के बीच लोगों के मारे जाने की संभावना थी। अन्य विश्लेषकों ने कहा है कि साइट पर प्रभाव क्रेटर के आकार के आधार पर, संख्या दोहरे आंकड़ों में काफी कम हो सकती है।

किर्बी ने कहा कि मंत्रालय ने शुरू में बताया था कि इजरायली हवाई हमले में 500 लोग मारे गए थे।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: गाजा में सीजफायर का प्रस्ताव UN में हुआ पास, 120 देशों ने किया समर्थन; भारत का क्या रहा रूख?

यह भी पढ़ें- US Shooting: मेन लेविस्टन में सामूहिक गोलीबारी का आरोपी मिला मृत, पुलिस कर रही जांच