Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की छुट्टियों पर बवाल, 532 दिन अवकाश पर रहे; 4 साल में पूरा किया 48 वर्ष का कोटा

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की छुट्टियों पर बवाल मचना शुरू हो गया है। अपने चार साल से भी कम कार्यकाल में जो बाइडन अभी तक 532 छुट्टियों का मजा ले चुके हैं। यह खुलासा डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी से जुड़ी संस्था आरएनएस रिसर्च के विश्लेषण में हुआ है। बाइडन ने एक अमेरिकी कर्मचारी की तुलना में अधिक अवकाश लिया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 08 Sep 2024 12:39 PM (IST)
Hero Image
डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन। (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की छुट्टियों की इन दिनों पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है। रिपब्लिकन पार्टी के विश्लेषण के मुताबिक बाइडन ने तीन साल में ही 48 साल के बराबर छुट्टी ले ली है। बाइडन ने अपने चार साल से भी कम कार्यकाल में 532 दिन छुट्टियों का आनंद लिया। अगर प्रतिशत की बात करें तो यह उनके कार्यकाल का 40 फीसदी है।

यह भी पढ़ें: 104 दिन लगातार किया काम, सिर्फ एक दिन की ली छुट्टी, अंग फेल होने से 30 साल के युवक की मौत

देश को कौन चला रहा?

रिपब्लिकन पार्टी और डोनाल्ड ट्रंप द्वारा संचालित आरएनएस रिसर्च ने ट्वीट किया कि बाइडन ने बतौर राष्ट्रपति कुल 532 दिन छुट्टी पर बिताए हैं। यह उनके कार्यकाल का 40.3 फीसदी है। संस्थान ने सवाल पूछा कि देश को कौन चला रहा है? विपक्षियों ने छुट्टी के मुद्दे पर बाइडन पर निशाना साधा। उनका कहना है कि घरेलू और वैश्विक अस्थिरता के समय में इस तरह अवकाश लेना उचित नहीं है।

बाइडन ने पूरा किया 48 साल का कोटा

बाइडन की छुट्टियों का विश्वेषण करने पर पता चला कि उन्होंने एक आम अमेरिकी कर्मचारी की तुलना में खूब छुट्टियों का आनंद उठाया। अगर एक अमेरिकी कर्मचारी को बाइडन के बराबर छुट्टी लेनी पड़ती तो उसे 48 साल का समय लग जाता, क्योंकि अमेरिका में कर्मचारियों को सलाना औसतन 11 छुट्टियां मिलती हैं। बता दें कि जापान में साल भर में लोगों को औसतन 12 छुट्टियां मिलती हैं।

सहयोगियों ने किया बचाव

आलोचकों ने बाइडन का ध्यान मुद्रा स्फीर्ति, सीमा संघर्ष और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों की तरफ खींचा। हालांकि सहयोगियों ने राष्ट्रपति का बचाव किया। उनका कहना है कि राष्ट्रपति छुट्टी पर भी अपना काम जारी रखते हैं।

ट्रंप ने कितनी ली छुट्टियां

  • पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल का 26% समय निजी यात्रा पर बिताया था।
  • जिमी कार्टर ने अपने कार्यकाल में सिर्फ 79 दिनों की छुट्टियां ली थी।
  • दो कार्यकाल में रोनाल्ड रीगन और बराक ओबामा ने 11 प्रतिशत छुट्टियों का आनंद लिया था।

यह भी पढ़ें: कमला हैरिस या डोनाल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति चुनाव में किसका साथ देंगे हिंदू संगठन? खुद ही बताया