Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US News: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने जेलेंस्की को व्हाइट हाउस में किया आमंत्रित, सैन्य सहायता समेत कई मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है। यूक्रेन कई देशों की मदद के साथ लगातार रूस से लोहा ले रहा है। इस कड़ी में अमेरिका कई बार यूक्रेन को सैन्य सहायता दे चुका है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लिए व्हाइट हाउस में 12 दिसंबर की बैठक में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की को आमंत्रित किया है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Mon, 11 Dec 2023 04:45 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने जेलेंस्की को व्हाइट हाउस में किया आमंत्रित

एपी, वाशिंगटन। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है। यूक्रेन कई देशों की मदद के साथ लगातार रूस से लोहा ले रहा है। इस कड़ी में अमेरिका कई बार यूक्रेन को सैन्य सहायता दे चुका है। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लिए व्हाइट हाउस में 12 दिसंबर की बैठक में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की को आमंत्रित किया है। इस बैठक में सैन्य सहायता समेत कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

एक बयान में, व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन और जेलेंस्की यूक्रेन के सामने आने वाली तत्काल जरूरतों पर चर्चा करेंगे, और यह तब होगा जब व्हाइट हाउस कांग्रेस के साथ एक समझौता करना चाहता है जो यूक्रेन और इजराइल के लिए सैन्य सहायता प्रदान करेगा।

जेलेंस्की के कार्यालय ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कहा कि यूक्रेनी नेता सोमवार को वाशिंगटन पहुंचेंगे और वह एक कामकाजी यात्रा के दौरान बाइडेन से मिलेंगे जिसमें बैठकों और चर्चाओं की एक श्रृंखला शामिल होगी। जेलेंस्की के कार्यालय ने एख बयान में कहा कि जेलेंस्की की यात्रा के दौरान मुख्य विषयों में संयुक्त राज्य अमेरिका और यूक्रेन के बीच रक्षा सहयोग शामिल होगा।

गाजा में युद्धविराम के प्रस्ताव को अमेरिका ने रोका

गाजा पट्टी में तत्काल युद्धविराम के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में लाया गया प्रस्ताव अमेरिका के वीटो के चलते आगे नहीं बढ़ सका और बैठक बनतीजा रही। यह प्रस्ताव परिषद का अस्थायी सदस्य यूएई लाया था और 12 अन्य सदस्य उसके समर्थन में थे। इजरायल ने इस सहयोग के लिए अमेरिका का आभार जताया है, साथ ही संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस पर हमास का पक्ष लेने का आरोप लगाया है। जबकि फलस्तीन प्राधिकार के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अमेरिकी वीटो की कड़ी निंदा की है और गाजा में बच्चों का खून बहने के लिए अमेरिका को जिम्मेदार बताया है।