Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'रूस में हुए विमान हादसे से नहीं हूं हैरान', येवगेनी प्रिगोझिन के मारे जाने की आशंका पर बोले राष्ट्रपति बाइडन

रूस में बुधवार शाम एक निजी विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से कम से कम 10 लोग मारे गए। इस हादसे में रूसी भाड़े की सेना वैगनर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन के भी मारे जाने की आशंका है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस हादसे पर प्रतिक्रिया दी है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कहा कि वह इस खबर से हैरान नहीं हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Thu, 24 Aug 2023 02:58 AM (IST)
Hero Image
येवगेनी प्रिगोझिन के मारे जाने की आशंका पर बोले राष्ट्रपति बाइडन (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन, एजेंसी। रूस में बुधवार शाम एक निजी विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से कम से कम 10 लोग मारे गए। इस हादसे में रूसी भाड़े की सेना वैगनर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन के भी मारे जाने की आशंका है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस हादसे पर प्रतिक्रिया दी है।

इस खबर से हैरान नहीं हूं- बाइडन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कहा कि वह इस खबर से हैरान नहीं हैं कि रूसी भाड़े की सेना वैगनर के प्रमुख की एक विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई होगी।

बाइडन ने कहा, 'मैं वास्तव में नहीं जानता कि क्या हुआ, लेकिन मैं इस खबर से बिल्कुल भी आश्चर्यचकित नहीं हूं। रूस में ऐसा बहुत कुछ नहीं होता है, जिसके पीछे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन न हों।'

विमान में सवार लोगों की लिस्ट में शामिल था येवगेनी का नाम

उन्होंने कहा कि रूसी भाड़े की सेना वैगनर के प्रमुख येवगेनी के साथ क्या हुआ होगा, इसका जवाब जानने के लिए मुझे पर्याप्त जानकारी नहीं है। बाइडन ने कहा कि अगर मैं उनकी जगह होता तो मैं सावधान रहता कि मैं क्या खा रहा हूं। बता दें कि रूसी राज्य मीडिया के अनुसार, वैगनर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन का नाम भी विमान की यात्री सूची में शामिल है, जो मॉस्को के उत्तर-पश्चिम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

पुतिन के खिलाफ की थी बगावत

बता दें कि प्रिगोझिन वही सख्स हैं, जिसने पिछले दिनों रूस में सेना के खिलाफ बगावत कर दी थी। पुतिन और प्रिगोझिन में यूक्रेन युद्ध के दौरान रूसी सेना के एक मिसाइल हमले में वैगनर के लड़ाकों के बड़ी संख्या में मारे जाने के बाद गहरे मतभेद हो गए थे।