Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा- 2024 में चुनाव लड़ना है या नहीं, जल्द करूंगा एलान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि वह 2024 के अपने चुनावी अभियान की घोषणा जल्द ही करेंगे क्योंकि उन्होंने पहले ही इस पर फैसला कर लिया है। बाइडन अमेरिका के इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 15 Apr 2023 08:01 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि वह 2024 के अपने चुनावों की घोषणा जल्द करेंगे

वाशिंगटन, एएनआई। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि वह 2024 के अपने चुनावी अभियान की घोषणा जल्द ही करेंगे, क्योंकि उन्होंने पहले ही इस पर फैसला कर लिया है। द हिल ने यह जानकारी दी। 

चुनाव लड़ने को लेकर जल्द फैसला करेंगे बाइडन

'द हिल' के अनुसार, बाइडन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए आयरलैंड से प्रस्थान करने से पहले शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने पहले ही इस बारे में अपना मन बना लिया है कि फिर से चुनाव लड़ना है या नहीं। वह 'बहुत जल्द' इसकी घोषणा करेंगे।  उन्होंने कहा, ''यहां की यात्रा ने मेरी आशावाद की भावना को मजबूत किया कि क्या किया जा सकता है।''

औपचारिक घोषणा करना बाकी

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "मैंने आपको बताया था कि मेरी योजना फिर से चलने की है।" हालांकि, बाइडन कुछ महीनों से दूसरे कार्यकाल की बोली के बारे में संकेत दे रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। अगर बाइडन दोबारा राष्ट्रपति बनते हैं, तो वे उस समय 82 साल के होंगे। पार्टी का 2024 का अधिवेशन शिकागो में होगा। बाइडन और डीएनसी ने इस सप्ताह की शुरुआत में घोषणा की थी।

अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं बाइडन

बाइडन अमेरिका के इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं। यदि वह फिर से चुनाव जीतते हैं, तो वह अपने दूसरे कार्यकाल के अंत में 86 वर्ष के हो जाएंगे। एनबीसी न्यूज के मुताबिक, बाइडन ने कहा है कि वह 2024 में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने का इरादा रखते हैं। हालांकि, उन्होंने इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की है। बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि वे एक साथ चलेंगे। 80 वर्षीय बिडेन ने लगातार दोबारा चुनाव लड़ने की अपनी योजना के बारे में बताया है। बाइडन ने पिछले साल कहा था, "मैं दोबारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ने जा रहा हूं।"