Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने दिया बड़ा बयान, नेतन्याहू को भेजा यह संदेश

इजरायल और हमास के बीच सात अक्टूबर से जंग जारी है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने संघर्ष के खत्म होने पर दो राष्ट्र समाधान का विचार दिया है। बाइडन ने इजरायल और अरब नेताओं से युद्ध के बाद की वास्तविकता पर गंभीरता से सोचने का आह्वान किया है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Mon, 30 Oct 2023 12:12 AM (IST)
Hero Image
इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का सामने आया बड़ा बयान (फोटो- रायटर)

एपी, वाशिंगटन। इजरायल-हमास युद्ध अपने तीसरे सप्ताह में पहुंच गया है। इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा कि यह युद्ध का लंबा और कठिन चरण है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने संघर्ष के खत्म होने पर दो राष्ट्र समाधान का विचार दिया है।

इजरायल और अरब नेताओं से किया यह आह्वान

बाइडन ने इजरायल और अरब नेताओं से युद्ध के बाद की वास्तविकता पर गंभीरता से सोचने का आह्वान किया है। यह एक ऐसा मामला है, जहां अंतत: इजरायल-फलस्तीनी संघर्ष के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित दो राष्ट्र समाधान पर सहमति प्राप्त करना प्राथमिकता होनी चाहिए।

'छह अक्टूबर की यथास्थिति में वापस जाना संभव नहीं'

बाइडन ने कहा कि छह अक्टूबर की यथास्थिति में वापस जाना संभव नहीं है। व्हाइट हाउस का कहना है कि बाइडन ने पिछले सप्ताह नेतन्याहू को यही संदेश दिया था। उन्होंने दो राष्ट्र समाधान पर जोर दिया, जिसमें इजरायल एक स्वतंत्र फलस्तीनी राष्ट्र के साथ सह-अस्तित्व में होगा।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: ईरानी राष्ट्रपति ने इजरायल को दी संभावित कार्रवाई की चेतावनी, कहा- यहूदियों ने किया रेड लाइन क्रॉस

हालांकि, एक अधिकारी ने कहा कि व्हाइट हाउस इस बात से अवगत है कि ऐसे समाधान के लिए बाइडन का आह्वान महत्वाकांक्षी है और शायद निकट भविष्य में इसे प्राप्त करना मुश्किल है।

यह भी पढ़ें: US News: 'राष्ट्रपति बनने के बाद मुस्लिम प्रतिबंध को फिर करूंगा बहाल', ट्रंप ने किया वादा; व्हाइट हाउस ने की आलोचना

'हम निर्दोष लोगों की हत्या के लिए खड़े नहीं हैं'

इस बीच, रविवार को व्हाइट हाउस के सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने गाजा पर सैन्य हमले को लेकर अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद को स्वीकार नहीं किया, लेकिन इस बात पर जोर दिया कि वाशिंगटन अपने सहयोगी के साथ स्पष्टवादी है। सुलिवन ने कहा कि हम निर्दोष लोगों की हत्या के लिए खड़े नहीं हैं, चाहे वह फलस्तीनी, इजरायली या अन्य कोई हो।