Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

80 साल के हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, साल 1942 में हुआ था जन्म

बाइडेन सहयोगी कहते हैं कि वह दौड़ने का इरादा रखते है और उनकी टीम ने एक अभियान के लिए शांत तैयारी शुरू कर दी है लेकिन यह अक्सर खुद राष्ट्रपति ही रहे हैं जिन्होंने सबसे अधिक अस्पष्ट आवाज उठाई है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 19 Nov 2022 11:57 PM (IST)
Hero Image
रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपना जन्मदिन मनाएंगें।

वाशिंगटन, एपी। रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपना जन्मदिन मनाएंगें। जिसके कारण देश में कई तरह की चर्चा हो रही है। 80 के दशक के लोग देशों का नेतृत्व करते हैं। राजसी कला का निर्माण करते हैं और धीरज के करतब दिखाते हैं। रविवार को 80 वर्षीय जो बाइडेन के लिए जल्द ही यह तय करने का समय आ गया है कि क्या उनके पास चढ़ाई करने के लिए एक और पहाड़ है।

राष्ट्रपति के रूप में दूसरा कार्यकाल

देश में व्यापक रूप से इस बात को लेकर सवाल उठ रहे हैं कि क्या उनके पास फिर से शिखर सम्मेलन के लिए जाने के लिए क्या है। अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बाइडेन को आने वाले महीनों में एक निर्णय का सामना करना पड़ेगा कि क्या उन्हें पुन: चुनाव की घोषणा करनी चाहिए।

संभावित दूसरे कार्यकाल के अंत में वह 86 वर्ष के होंगे। बाइडन सहयोगी कहते हैं कि वह दौड़ने का इरादा रखते है और उनकी टीम ने एक अभियान के लिए शांत तैयारी शुरू कर दी है लेकिन यह अक्सर खुद राष्ट्रपति ही रहे हैं जिन्होंने सबसे अधिक अस्पष्ट आवाज उठाई है।

"मेरा इरादा है कि मैं फिर से दौडूं," उन्होंने इस महीने एक समाचार सम्मेलन में कहा कि "मैं भाग्य का बहुत सम्मान करता हूं।" उन्होंने कहा, 'हम इस बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। सहयोगी उम्मीद करते हैं कि थैंक्सगिविंग और क्रिसमस पर उन वार्तालापों को गंभीरता से उठाया जाएगा।

बाइडेन ने रविवार को व्हाइट हाउस में फैमिली ब्रंच में अपना जन्मदिन मनाने की योजना बनाई थी। काम पर बाइडेन का निरीक्षण करने के लिए एक नेता को सार्वजनिक कार्यालय में आधी सदी से अधिक समय तक बनाए गए ज्ञान के भंडार को देखने के लिए है, क्योंकि वह देश और विदेश में गहरे व्यक्तिगत संबंधों, नीति की अपनी महारत और वाशिंगटन कैसे काम करता है या नहीं करता है के बारे में अपनी जानकारी देता है।

Video: US President Joe Biden ने Pakistan को बताया खतरनाक देश, क्या है वजह

हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी का 82 साल की उम्र में नेतृत्व से पीछे हटने और नई पीढ़ी को उभरने देने का फैसला बाइडेन की सोच और डेमोक्रेट्स के रूप में उनकी पार्टी की सोच में फैल सकता है कि क्या वे एक सिद्ध विजेता के साथ जाना चाहते हैं या युवा ऊर्जा की ओर मुड़ना चाहते हैं।

पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में राजनीतिक संचार पर एक प्राधिकरण कैथलीन हॉल जैमीसन ने कहा, पेलोसी के कदम से उठे सवालों के बीच: "यहां तक ​​​​कि अगर कोई अत्यधिक सक्षम और सफल है, तो क्या कोई ऐसा बिंदु है जिस पर दूसरों को नेतृत्व करने का अवसर देने के लिए एक तरफ कदम उठाना चाहिए।" जैसा कि दूसरों ने आपके लिए ऐसा करना संभव बनाने के लिए एक तरफ कदम बढ़ाया? पेलोसी का निर्णय इस तरह के सवालों को बाइडेन के 2020 के बयान के संदर्भ में अधिक प्रमुख बनाता है कि वह नई पीढ़ी के नेताओं के लिए सेतु थे।

व्हाइट हाउस के सहयोगियों का कहना है कि बाइडेन रात में अपनी ब्रीफिंग बुक को गहराई से पढ़ते है। सलाहकारों के साथ गहन शाम की बैठकें करते है और अपने शेड्यूलिंग अनुरोधों पर कभी नहीं झुकते है जो उन्हें देर से बाहर कर सकता है।

ये भी पढ़ें: Fact Check Story: पुरानी तस्वीरों को हाल में इमरान पर हुए हमले का बता कर किया जा रहा है शेयर