Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Elections 2024: अगर ट्रंप हारे तो कौन होगा जिम्मेदार? पूर्व राष्ट्रपति ने खुद किया खुलासा

US Elections 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव होने के पहले ही पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने बता दिया है कि अगर वह हारते हैं तो इसके लिए कौन जिम्मेदार होगा। इधर अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए शुक्रवार को व्यक्तिगत स्तर पर मतदान शुरू हो गया है। बैलेट पेपर के जरिये मतदान के लिए मिनीसोटा साउथ डिकोटा और वर्जीनिया में मतदाताओं की लाइनें देखी गईं।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 20 Sep 2024 11:44 PM (IST)
Hero Image
ट्रंप ने कहा कि यहूदी मुख्यत: डेमोक्रैट्स को वोट करते हैं। (File Image)

रॉयटर्स, वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए शुक्रवार को व्यक्तिगत स्तर पर मतदान शुरू हो गया है। इसी बीच, राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर वह पांच नवंबर को उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से चुनाव हार जाते हैं तो कुछ हद तक इसके लिए यहूदी अमेरिकी मतदाता जिम्मेदार होंगे।

वह यहूदी मतदाताओं के बीच हैरिस से पीछे छूट रहे हैं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक चुनावी सभा में खुद को अमेरिकी यहूदियों को मित्र बताते हुए कहा कि अगर वह सत्ता में वापस लौटे तो वह निश्चित रूप से अमेरिकी यहूदियों की रक्षा करेंगे। ट्रंप ने कहा कि यहूदी मुख्यत: डेमोक्रैट्स को वोट करते हैं, इसलिए अगर उनकी हार हुई तो उसके जिम्मेदार वह भी होंगे।

कई राज्यों में देखीं गई लाइन

पांच नवंबर से ठीक 47 दिन पहले व्यक्तिगत स्तर पर बैलेट पेपर के जरिये मतदान के लिए शुक्रवार को अमेरिकी राज्यों मिनीसोटा, साउथ डिकोटा और वर्जीनिया में मतदाताओं की लाइनें देखी गईं। यह वह राज्य हैं, जिन्हें इनपर्सन वोटिंग का पहले अवसर मिला है। इसके बाद एक दर्जन और राज्यों को भी यह मौका दिया जाएगा।

अमेरिका में पांच नवंबर को मतदान है, लेकिन जल्दी वोट डालने के इच्छुक लोगों को विभिन्न राज्यों में मध्य अक्टूबर तक व्यक्तिगत रूप से वोट डालने का मौका मिलेगा। यह प्रक्रिया विभिन्न राज्यों में सतत रूप से मतदान के मुख्य दिन तक जारी रहती है। इसके अलावा, ई-मेल के जरिये भी मतदान होता है।