Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में कमला हैरिस के नाम की गूंज, अब पूर्व राष्ट्रपति ने भी किया समर्थन का एलान; इस प्रमुख डेमोक्रेट ने नहीं खोले अपने पत्ते

US Presidential Election 2024 अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए कमला हैरिस पार्टी की संभावित प्रत्याशी हैं। पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और उनकी पत्नी पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कमला के समर्थन का एलान किया है। चुनाव से करीब 100 दिन पहले राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए उनके नाम की चर्चा हो रही है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 22 Jul 2024 08:53 PM (IST)
Hero Image
पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने किया कमला हैरिस का समर्थन। फाइल फोटो।

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका में सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी में अब भारतीय मूल की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के नाम की चर्चा है। नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वह पार्टी की संभावित प्रत्याशी हैं। उनका नाम रविवार को अपनी उम्मीदवारी से पीछे हटने की घोषणा करने के बाद राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रस्तावित किया था। इस समय केवल कमला का नाम पार्टी में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए चर्चा में है।

कमला हैरिस के समर्थन में आए पूर्व राष्ट्रपति

सूत्रों के अनुसार सभी 50 राज्यों के पार्टी प्रमुख भी उनके समर्थन में हैं। पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और उनकी पत्नी पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कमला के समर्थन का एलान किया है, लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी की सबसे पुरानी नेता और प्रतिनिधि सभा की पूर्व स्पीकर नैंसी पेलोसी और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा चुप हैं। 84 वर्षीय पेलोसी और ओबामा के असहमति जताए जाने के बाद ही बाइडन ने राष्ट्रपति पद का दोबारा चुनाव लड़ने की अपनी प्रबल इच्छा त्याग कर रविवार को पीछे हटने की घोषणा की थी।

चुनाव से करीब 100 दिन पहले नाम की चर्चा

अमेरिकी पिता और भारतीय मूल की मां की संतान कमला हैरिस बीते साढ़े तीन वर्षों से अमेरिका की उप राष्ट्रपति हैं। चुनाव से करीब 100 दिन पहले राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए उनके नाम की चर्चा हो रही है, लेकिन चुनाव में कमला हैरिस रिपब्लिकन पार्टी के सशक्त उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हरा पाएंगी, इसे लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी के कई नेताओं को संशय भी है। ऐसे में कमला की उम्मीदवारी को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी अगस्त में होने वाले राष्ट्रीय अधिवेशन से पहले अंदरूनी रायशुमारी करा सकती है।

राष्ट्रपति बाइडन किया था नाम प्रस्तावित

बीते हफ्तों में बाइडन की उम्मीदवारी पर सवाल उठने के साथ ही कमला को राष्ट्रपति पद के लिए प्रत्याशी बनाए जाने की चर्चा भी चल रही थी। रविवार को जैसे ही बाइडन ने अपना नाम वापस लिया और कमला का नाम प्रस्तावित किया, वैसे ही अमेरिकी संसद में अश्वेत सांसदों का प्रभावशाली गुट, कई प्रमुख सांसद और डेमोक्रेटिक पार्टी के कई बड़े दानदाता कमला के समर्थन में खड़े हो गए।

इस प्रमुख नेता ने नहीं खोले अपने पत्ते

सूत्रों के अनुसार कमला हैरिस के समर्थन को लेकर सभी 50 राज्यों के पार्टी प्रमुख भी एकराय हैं। इनके अतिरिक्त कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसम, कोलोराडो के गवर्नर जेरेड पोलिस, नार्थ कैरोलिना के गवर्नर राय कूपर, पेनसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शैपिरो, सीनेटर मार्क केली, सीनेटर पैटी मुरे, भारतीय मूल की सांसद प्रमिला जयपाल सहित कई सांसदों और नेताओं ने कमला हैरिस के समर्थन का एलान किया है, लेकिन सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के संसदीय दल के नेता चक शूमर ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। 

यह भी पढ़ेंः

US Election 2024: अमेरिकी सीमा की ओर पैदल ही रवाना हुए दर्जन देशों के सैकड़ों प्रवासी, राष्ट्रपति चुनाव से पहले सता रहा ये डर

हमले के बाद पहली रैली में आक्रामक अंदाज में दिखे ट्रंप, कहा- लोकतंत्र के लिए खाई गोली