Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Presidential Election 2024: अमेरिका में फिर बाइडन vs ट्रंप, प्राइमरी चुनाव में दोनों नेताओं ने हासिल की जीत

US Presidential Election 2024 सीएनएन के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए जो बाइडन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुकाबला होगा। ट्रंप ने बुधवार की सुबह राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी हासिल की है जबकि बाइडन ने डेमोक्रेटिक पार्टी चुनाव में जीत दर्ज करते हुए एक दिन पहले अपनी दावेदारी को पक्का कर लिया था। बता दें कि अमेरिका में इसी साल चुनाव होने हैं।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Wed, 13 Mar 2024 09:57 AM (IST)
Hero Image
US Presidential Election 2024: अमेरिका में फिर बाइडन vs ट्रंप, प्राइमरी चुनाव में हासिल की जीत (फोटो जागरण ग्राफिक्स)

एएनआई, वॉशिंगटन। US Presidential Election 2024: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक बार फिर जो बाइडन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच आमना-सामना होगा। सीएनएन के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर अपनी दावेदारी को पक्का कर लिया है।

जो बाइडन और ट्रंप के बीच होगा मुकाबला

सीएनएन के अनुसार, अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए जो बाइडन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुकाबला होगा। ट्रंप ने बुधवार की सुबह राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी हासिल की है, जबकि बाइडन ने डेमोक्रेटिक पार्टी चुनाव में जीत दर्ज करते हुए एक दिन पहले अपनी दावेदारी को पक्का कर लिया था।

जॉर्जिया, मिसिसिपी और वाशिंगटन में हुआ मतदान

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, मतदाताओं ने बुधवार को जॉर्जिया, मिसिसिपी और वाशिंगटन में राष्ट्रपति पद के प्राइमरी चुनावों में मतदान किया था। इससे पहले मंगलवार को डेमोक्रेट्स के प्राइमरी चुनाव के लिए मतदान किया गया था।

आरोपों के साथ चुनावी मैदान में होंगे ट्रंप

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप और बाइडन के बीच 2020 के चुनाव अभियान के बाद दोबारा मुकाबला देखने को मिलेगा। हालांकि, ट्रंप इस बार 91 आरोपों के साथ चुनावी मैदान में होंगे। उन पर आरोप है कि उन्होंने 6 जनवरी, 2021 में अमेरिकी कैपिटल में हुई हिंसा में प्रमुख भूमिका निभाई थी। साथ ही उन्होंने 2016 के चुनाव से पहले एक पोर्न फिल्म स्टार को धन भुगतान किया था। इस बात को उन्होंने छुपाकर रखा था।

बता दें कि अमेरिका में इसी साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। इससे पहले साल 2020 में राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइड और डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुकाबला हुआ था।

यह भी पढ़ें- राष्ट्रपति बाइडन की याददाश्त पर दी रिपोर्ट का अभियोजक ने किया बचाव, संसदीय न्यायपालिका के समक्ष पेश हुआ पूर्व विशेष वकील

यह भी पढ़ें- America: सत्ता में आते ही कैपिटल हिल दंगों के 'बंधकों' को करूंगा मुक्त, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लिया संकल्प