Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Election 2024: ट्रंप पर हुए हमले के बाद पहली बार सामने आए राष्ट्रपति बाइडन, डेमोक्रेट के इस अपील को किया खारिज

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की हत्या के प्रयास के बाद जो बाइडन मंगलवार को पहली बार दोबारा चुनाव प्रचार अभियान पर लौट आए। बाइडन ने पार्टी के भीतर से पद से हटने की सभी अपीलों को खारिज कर दिया है। उन्होंने भरोसा जताया है कि वह अमेरिकी चुनाव में ट्रंप को हराने के लिए सबसे बेहतर स्थिति में डेमोक्रेट हैं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Tue, 16 Jul 2024 06:07 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन। फाइल फोटो।

एपी, वाशिंगटन। अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार अभियान जोरों पर है। अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की हत्या के प्रयास के बाद जो बाइडन मंगलवार को पहली बार दोबारा चुनाव प्रचार अभियान पर लौट आए।

पद से हटने के सभी अपीलों को किया खारिज

वहीं, राष्ट्रपति बाइडन ने पार्टी के भीतर से पद से हटने की सभी अपीलों को खारिज कर दिया है। उन्होंने भरोसा जताया है कि वह अमेरिकी चुनाव में ट्रंप को हराने के लिए सबसे बेहतर स्थिति में डेमोक्रेट हैं। चुनाव प्रचार के अभियान के रूप में बाइडन लास वेगास में NAACP सम्मेलन में बोलेंगे। इस दौरान वह अश्वेत मतदाताओं के लिए अपने प्रशासन के समर्थन को भी प्रदर्शित करेंगे।

बाइडन ने ट्रंप को फिर बताया लोकतंत्र के लिए खतरा

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर हुए हमले के बाद दिए गए संबोधन में बाइडन ने अमेरिकियों से राजनीतिक हिंसा को खारिज करने का आह्वान किया है। हालांकि, सोमवार को एक न्यूज चैनल द्वारा लिए गए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि वह ट्रंप को अमेरिकी लोकतंत्र के लिए खतरा कहना जारी रखेंगे।

भीड़ ने किया ट्रंप का स्वागत

इधर, अपने ऊपर हुए हमले के बाद पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप भी चुनाव प्रचार के लिए फिर से सक्रिय हो गए हैं। चोट लगने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज कराई। उनके दाहिने कान पर पट्टी बंधी हुई थी। ट्रंप मैदान में आये और भीड़ ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया।

मैं मर गया होताः ट्रंप

वहीं, पेनसिल्वेनिया में चुनावी रैली में हुए जानलेवा हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह तो मर गए होते। उन्होंने इस घटना को एक सपने जैसा अनुभव बताया। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि मैं भाग्य या भगवान की कृपा से बच गया। मैं यहां नहीं होता, मैं मर गया होता।।

यह भी पढ़ेंः

हमले के बाद पहली बार सामने आए डोनाल्ड ट्रंप, दाहिने कान पर पट्टी बांधे पहुंचे रिपब्लिकन कन्वेंशन; राष्ट्रपति पद के बने उम्मीदवार