Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US: 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले जो बाइडेन को करना है बड़ा काम, ट्रंप से इस मामले में चल रहे बहुत पीछे

2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले जो बाइडेन के पास न्यायपालिका पर अपनी मुहर लगाने का आखिरी मौका है । बाइडेन न्यायाधीशों की नियुक्ति करने में पीछे रह सकते हैं क्योंकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने चार साल के कार्यकाल में अधिक न्यायाधीशों की नियुक्ति की हैं। वर्ष 2024 में बाइडेन के न्यायिक नामांकित में पहले से ही 166 को बेंच पर बैठने की मंजूरी दे दी गई है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 26 Dec 2023 06:13 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले जो बाइडेन को करना है बड़ा काम (Image: AP)

रॉयटर्स, वाशिंगटन। जैसे-जैसे अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव नजदीक आ रहा है, राष्ट्रपति बाइडेन की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। बता दें कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के पास न्यायपालिका पर अपनी मुहर लगाने का आखिरी मौका है।

माना जा रहा है कि बाइडेन न्यायाधीशों की नियुक्ति करने में पीछे रह सकते हैं, क्योंकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने चार साल के कार्यकाल में अधिक न्यायाधीशों की नियुक्ति की हैं। वर्ष 2024 में बाइडेन के न्यायिक नामांकित में पहले से ही 166 को बेंच पर बैठने की मंजूरी दे दी गई है।

दो-तिहाई उम्मीदवार अश्वेत

जानकारी के लिए बता दें कि बाइडेन ने अपने पूरे कार्यकाल में न्यायपालिका में अधिक विविधता लाने के लिए 2020 अभियान की प्रतिज्ञा को पूरा करने की मांग की है। नागरिक और मानवाधिकारों पर नेतृत्व सम्मेलन के अनुसार, बाइडेन के पुष्टि किए गए दो-तिहाई उम्मीदवार अश्वेत हैं और 108 महिलाएं हैं।

वहीं, डेमोक्रेट का लक्ष्य ट्रम्प की 234 न्यायिक नियुक्तियों के रूढ़िवादी प्रभाव को संतुलित करना है। 2024 राष्ट्रपति चुनाव से बाइडेन ने 30 अन्य उम्मीदवारों की घोषणा की है जिनकी पुष्टि होनी बाकी है। वर्तमान में संघीय पीठ में 53 पद खाली हैं।

यह भी पढ़ें: US: रूस की जेल में बंद है पुतिन के दुश्मन नवलनी, अमेरिका ने जताई चिंता; कही ये बात

यह भी पढ़ें: Attack In Iraq: इराक में ईरान समर्थित आतंकवादियों ने किया हमला, तीन अमेरिकी सैनिक हुए घायल, US ने की जवाबी कार्रवाई