Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Election 2024: ट्रंप के हथियार को उन्हीं के खिलाफ इस्तेमाल करेंगी कमला हैरिस, अप्रवासियों के मुद्दे पर घेरने की बनाई रणनीति

US Presidential Election 2024 अप्रवासियों के मुद्दे पर अब तक डोनाल्ड ट्रंप ही डेमोक्रेटिक पार्टी पर हमलावर नजर आए हैं लेकिन अब कमला हैरिस की योजना उन्हीं को इस मुद्दे पर घेरने की है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार हैरिस आगामी चुनावी अभियान में इसे लेकर ट्रंप पर हमला तेज कर सकती हैं जिसमें द्विदलीय सीमा सुरक्षा से जुड़ा विधेयक का मुद्दा भी शामिल है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Wed, 07 Aug 2024 04:31 PM (IST)
Hero Image
कमला हैरिस अप्रवासियों के मुद्दे पर ट्रंप पर हमले तेज कर सकती हैं। (File Image)

रॉयटर्स, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस अवैध अप्रवासियों के मुद्दे पर अपना रुख सख्त कर रही हैं। गौरतलब है कि अप्रवासियों का मुद्दा रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के चुनावी अभियान का अहम हिस्सा है, लेकिन अब कमला हैरिस ट्रंप के इसी मुद्दे पर घेरने की योजना बना रही है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट में कमला हैरिस के चुनावी अभियान के स्टाफ के हवाले से बताया गया है कि आगामी कैंपेन कार्यक्रमों और विज्ञापनों में इस मुद्दे पर फोकस बढ़ाया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार हैरिस के कैंपेन कि योजना है द्विदलीय सीमा सुरक्षा विधेयक के मुद्दे पर हैरिस के समर्थन पर और जोर दिया जाए। इससे पहले फरवरी में ट्रम्प के विरोध में आने के बाद विधेयक सीनेट से पास नहीं हो पाया था।

अप्रवासियों के मुद्दे पर दिख सकता है रुख में बदलाव 

इस विधेयक के तहत अमेरिकी सरकार सीमा एजेंटों और हिरासत सुविधाओं के लिए आवंटित बजट बढ़ाना चाहता थी। रॉयटर्स के अनुसार हैरिस अपने चुनावी अभियान में आप्रवासन के मुद्दे पर अधिक जुझारू रुख दिखा सकती हैं, जिससे वह अमेरिकी मतदाताओं का भरोसा जीत सकें।

ट्रंप की नीतियों पर सवाल उठाने की योजना

हैरिस की योजना है कि डोनाल्ड ट्रम्प की विभाजनकारी कार्रवाइयों को भी अपने कैंपेन में उजागर करें, जैसे कि उनकी 2018 की नीति, जिसने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर हजारों प्रवासी परिवारों को अलग कर दिया और 2017 में एक कार्यकारी आदेश, जिसमें कुछ मुस्लिम-बहुल देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी। हैरिस कैंपेन के एक अधिकारी ने रॉयटर्स से कहा कि जो बाइडन के दौड़ से हटने और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने के बाद हैरिस के पास मतदाताओं के सामने खुद को फिर से नए सिरे से पेश करने का मौका है।