Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डोनाल्ड ट्रंप पर हमले के बाद पिघला निक्की हेली और विवेक रामास्वामी का दिल, राष्ट्रपति चुनाव से पहले किया ये एलान

US Presidential Election 2024 डोनाल्ड ट्रंप पर पिछले दिनों हुए हमले के बाद उनका समर्थन बढ़ गया है। पार्टी में राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बनने की होड़ में शामिल रहे रॉन डिसैंटिस निक्की हेली व विवेक रामास्वामी जैसे प्रतिद्वंद्वी ट्रंप के पक्ष में लामबंद हो गए हैं। भारतवंशी विवेक रामास्वामी ने सम्मेलन में ट्रंप के समर्थन में प्रभावशाली भाषण दिया।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 17 Jul 2024 08:23 PM (IST)
Hero Image
ट्रंप के पक्ष में निक्की, रान डिसैंटिस व रामास्वामी जैसे पूर्व प्रतिद्वंद्वी हुए लामबंद। फाइल फोटो।

रायटर, मिलवाकी। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर हमले के बाद रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) में उनका समर्थन और बढ़ गया है। पार्टी में राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बनने की होड़ में शामिल रहे रॉन डिसैंटिस, निक्की हेली व विवेक रामास्वामी जैसे प्रतिद्वंद्वी ट्रंप के पक्ष में लामबंद हो गए हैं।

कई नेताओं ने किया ट्रंप का खुलकर समर्थन

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से औपचारिक रूप से राष्ट्रपति प्रत्याशी घोषित करने के लिए मिलवाकी में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में इन नेताओं ने ट्रंप का खुलकर समर्थन करते हुए एकता का संदेश दिया। सम्मेलन में बहुत से समर्थक ट्रंप पर हमले के बाद उन्हीं की तरह दाएं कान में पट्टी बांधकर पहुंचे।

भारतवंशी निक्की हेली राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी बनने की दावेदारी के अभियान के दौरान ट्रंप को इस पद के अयोग्य ठहरा चुकी हैं। उन्होंने राष्ट्रीय सम्मेलन में अपने समर्थकों से कहा कि देश को बचाने के लिए वे डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडन के बजाय ट्रंप को वोट दें। इसी तरह शुरुआत में ही राष्ट्रपति प्रत्याशी की दौड़ से बाहर होने वाले फ्लोरिडा के गवर्नर डिसैंटिस ने जब सम्मेलन में जो बाइडन पर निशाना साधा तो भीड़ ने उत्साह से स्वागत किया।

ट्रंप के समर्थन में आए विवेक रामास्वामी

वहीं, भारतवंशी विवेक रामास्वामी ने सम्मेलन में ट्रंप के समर्थन में प्रभावशाली भाषण दिया। उन्होंने राष्ट्र का गौरव बढ़ाने व अर्थव्यवस्था को गति देने को ट्रंप का समर्थन करने की अपील की।

कल सम्मेलन में मौजूद रहेंगी ट्रंप की पत्नी

मिलवाकी में चल रहा रिपब्लिकन पार्टी का चार दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन गुरुवार को समाप्त होगा। अंतिम दिन सम्मेलन में डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया और परिवार के अन्य सदस्यों के मौजूद रहने की उम्मीद है। इसमें ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन औपचारिक रूप से स्वीकार करेंगे।

देश में सबसे अधिक बंदूक से मर रहे बच्चे- बाइडन

ट्रंप की हत्या के प्रयास के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने स्थिति को आश्चर्यजनक और बीमार बताते हुए कहा है कि अमेरिका में किसी भी अन्य कारण से अधिक बच्चे बंदूक की गोली से मरते हैं। लास वेगास में एनएएसीपी के नेशनल कन्वेंशन में उन्होंने ट्रंप की नीतियों की आलोचना की। कहा, यदि आप अमेरिका में हिंसा के खिलाफ खड़े होना चाहते हैं, तो युद्ध के इन हथियारों को अमेरिका की सड़कों से हटाने में मेरे साथ शामिल हों।

यह भी पढ़ेंः

'मैं तो मर गया होता...,' हत्या के प्रयास पर ट्रंप का आया बयान; बोले- इस हमले को डाॅक्टर ने बताया चमत्कार

'रूस-यूक्रेन युद्ध को रुकवा सकता है भारत', PM Modi और राष्ट्रपति पुतिन की दोस्ती पर पिघला अमेरिका; कर दी ये अपील