Move to Jagran APP

US Presidential Election: अमेरिकी मीडिया को उम्मीद- ट्रंप को फिर राष्ट्रपति बनने से रोकने के लिए दौड़ से हट जाएंगे बाइडन

US Presidential Election 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के पहली प्रेसिडेंसियल डिबेट में बाइडन के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद अब उनकी उम्मीदवारी पर सवाल उठने लगे हैं। अमेरिकी मीडिया का मानना है कि वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति को अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी को फिर राष्ट्रपति बनने से रोकने और अमेरिकी लोकतंत्र के भविष्य के लिए व्हाइट हाउस की दौड़ से हट जाना चाहिए।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Published: Sun, 30 Jun 2024 08:45 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 08:45 AM (IST)
US Presidential Election 2024 बाइडन पर उठने लगे सवाल।

पीटीआई, वाशिंगटन। US Presidential Election 2024 अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election 2024) से पहले जो बाइडन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली प्रेसिडेंसियल डिबेट में बाइडन के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद अमेरिकी मीडिया का मानना है कि वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति को अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी को फिर राष्ट्रपति बनने से रोकने और अमेरिकी लोकतंत्र के भविष्य के लिए व्हाइट हाउस की दौड़ से हट जाना चाहिए।

दोबारा चुनाव न लड़ें बाइडनः न्यूयार्क टाइम्स 

न्यूयार्क टाइम्स के संपादकीय बोर्ड ने शुक्रवार को कहा, राष्ट्रपति के तौर पर बाइडन का कार्यकाल सराहनीय रहा है। उनके नेतृत्व में राष्ट्र समृद्ध हुआ है। ट्रंप द्वारा दिए गए जख्म भरने लगे हैं, लेकिन बाइडन को अब घोषणा करनी चाहिए कि वह फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगे।

ट्रंप ने बेशर्मी से झूठ बोला

यह बताते हुए कि ट्रंप ने किस तरह बार-बार और बेशर्मी से झूठ बोला न्यूयार्क टाइम्स ने यह बताना नहीं भूला कि कैसे ट्रंप ने यह वादा करने से इन्कार कर दिया कि वे हार स्वीकार करेंगे। इसके बजाय उसी तरह की उकसाने वाली बयानबाजी की जिस कारण छह जनवरी, 2021 को अमेरिकी कैपिटल हिंसा हुई थी।

देश की स्थिरता को जोखिम में न डाले डेमोक्रेटिक पार्टी

न्यूयार्क टाइम्स ने डेमोक्रेटिक पार्टी को सलाह दी, मतदाताओं को ट्रंप की कमियों और बाइडन की कमियों के बीच चयन करने के लिए मजबूर करके देश की स्थिरता और सुरक्षा को जोखिम में डालने का कोई कारण नहीं है। यह उम्मीद करना बहुत बड़ी बात है कि अमेरिकी बाइडन की उम्र और कमजोरी को अनदेखा कर देंगे या कम आंकेंगे, जिसे वे अपनी आंखों से देखते हैं।

वाशिंगटन पोस्ट के संपादकीय में कहा गया है कि यह वर्तमान राष्ट्रपति (बाइडन) पर निर्भर करता है कि वह यह तय करें कि क्या उनका पुन: राष्ट्रपति चुनाव लड़ना देशहित में है। वाल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि ट्रंप और बाइडन के बीच बहस अमेरिका के लिए दर्दनाक थी।

बाइडन को और बेहतर करना होगा

गुरुवार रात को डिबेट में राष्ट्रपति बाइडन के प्रदर्शन से स्पष्ट रूप से पता चला कि वह एक और कार्यकाल के लिए तैयार नहीं हैं। देश की भलाई के लिए डेमोक्रेट्स को इस बारे में गंभीरता से सोचना होगा कि क्या उन्हें राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बदलना चाहिए। यह पक्षपातपूर्ण विचार नहीं है, बल्कि देशभक्तिपूर्ण विचार है। लास एंजिल्स टाइम्स ने कहा, बाइडन को और बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए। राष्ट्र के लिए दांव बहुत ऊंचे हैं।

राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस भी हैं दौड़ में

कुछ डेमोक्रेट्स राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडन की जगह किसी मजबूत उम्मीदवार को उतारने पर विचार करने की संभावना जता रहे हैं। राष्ट्रपति पद के संभावित दावेदारों में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सबसे आगे हैं। वह राष्ट्रपति की रनिंग मेट भी हैं। उन्हें उम्मीदवार उतारने में कोई खास दिक्कत भी नहीं आएगी।

हिलेरी क्लिंटन और ओबामा की पत्नी के नाम की भी चर्चा

देश की पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति हैरिस ने ट्रंप के खिलाफ हमलों को तेज कर दिया है। राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के अन्य दावेदारों में हिलेरी क्लिंटन और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा के नाम की भी चर्चा है। हिलेरी पूर्व में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार रह चुकीं हैं।

राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के दावेदारों में कैलिफोर्निया गवर्नर गैविन न्यूसम, मिशिगन की गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर, इलिनोइस के गवर्नर जे.बी. प्रित्जकर, पेंसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो, परिवहन मंत्री पीट बटिगिएग, न्यू जर्सी के सीनेटर कोरी बुकर और मिनेसोटा की डेमोक्रेट एमी क्लोबुचर, केंटकी के गवर्नर एंडी बेशर शामिल हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.