Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Presidential Election: बाइडन को बदलने की सुगबुगाहट तेज, कमला हैरिस मजबूत दावेदार; सर्वे में बड़ा खुलासा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पर राष्ट्रपति पद के चुनाव में उम्मीदवारी छोड़ने के लिए लगातार दवाब बढ़ रहा है। डेमोक्रेटिक पार्टी के अधिकतर नेताओं को लगता है कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस राष्ट्रपति पद के लिए सबसे अच्छी उम्मीदवार हैं। एपी-एनओआरसी सेंटर फॉर पब्लिक अफेयर्स रिसर्च के एक नए सर्वेक्षण में पता चला है कि हैरिस राष्ट्रपति पद के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार हैं।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Fri, 19 Jul 2024 08:37 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की संभावित बढ़त से डेमोक्रेटिक पार्टी में खलबली मची हुई है।

एपी, वॉशिंगटन। अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की संभावित बढ़त से डेमोक्रेटिक पार्टी में खलबली मची हुई है। पार्टी राष्ट्रपति जो बाइडन को डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले एक कमजोर दांव मान रही है। इसलिए उन्हें प्रत्याशी न बनाने की सुगबुगाहट बढ़ गई है।

पार्टी में अधिकांश लोग उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को बाइडन का बेहतर विकल्प मानते हैं। एपी-एनओआरसी के एक नए सर्वे में भी 10 डेमोक्रेट में से छह ने विश्वास जताया कि कमला हैरिस इस सर्वोच्च पद के लिए ट्रंप के मुकाबले मजबूत प्रत्याशी हो सकती हैं। वहीं, मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि उम्मीदवारी को लेकर बाइडन जल्द ही बड़ी घोषणा कर सकते हैं।

अमेरिका को बाइडन से ज्यादा कमला पसंद

एपी-एनओआरसी सर्वे के अनुसार, 10 डेमोक्रेट में से दो डेमोक्रेट ऐसा नहीं मानते कि कमला बेहतर प्रत्याशी हो सकती हैं। वहीं, अन्य दो ने कहा कि वे कुछ निश्चत रूप से नहीं कह सकते। 27 जुलाई के प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के लोग निजी तौर पर या खुलकर बाइडन की दावेदारी का विरोध कर रहे हैं। हालांकि, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस बाइडन के प्रति पूरी तरह से वफादार बनी हुई हैं। 81 वर्षीय बाइडन कोरोना संक्रमण के चलते आइसोलेट हैं। उनके डॉक्टरों का कहना है कि वह मामूली संक्रमित हैं।

राष्ट्रपति पद की रेस से हट सकते हैं बाइडन

राष्ट्रपति के करीबी लोगों ने न्यूयार्क टाइम्स से गुरुवार को कहा कि उनका विश्वास है कि बाइडन ने लोगों के इस सुझाव को स्वीकार करना शुरू कर दिया है कि उन्हें दूसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद की दौड़ से हट जाना चाहिए। उल्लेखनीय है कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबोमा, सीनेट में डेमोक्रेट नेता चक स्कमर और प्रतिनिधि सभा में पार्टी के नेता हकीम जेफ्रीज कह चुके हैं कि बाइडन राष्ट्रपति प्रत्याशी बने तो न केवल राष्ट्रपति के रूप में बल्कि सीनेट और प्रतिनिधि सभा में भी पार्टी को झटका लगेगा।