Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Presidential Election: 'डेमोक्रेट्स चुनाव में हिस्सा न लें', Joe Biden की आवाज में वोटर्स को आया रोबोकॉल

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की आवाज में कहा जा रहा है कि रिपब्लिकन नेता डेमोक्रेट मतदाताओं को अपनी प्राइमरी इलेक्शन में शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं। यह काफी बकवास है। मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक इस मामले में न्यू हैम्पशायर अटॉर्नी जनरल के कार्यालय का बयान आया है। जिसमें कहा गया कि इस फर्जी कॉल की जांच की जा रही है।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Tue, 23 Jan 2024 10:35 AM (IST)
Hero Image
मतदाताओं को किया गया जो बाइडन का डीपफेक ऑडियो कॉल (फाइल फोटो)

एएनआई, मैनचेस्टर। मंगलवार को राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव से पहले, न्यू हैम्पशायर के निवासियों के पास एक 'फर्जी' रोबोकॉल पहुंची है, जो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मिलती-जुलती एआई आवाज लग रही है। इसमें मतदान न करने करने की सलाह दी जा रही है और नवंबर के आम चुनावों के लिए वोट बचाने की सलाह देते हुए सुना जा सकता है।

वोटर्स को दबाने की कोशिश

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक,बाइडन की आवाज में कहा जा रहा है, "रिपब्लिकन नेता डेमोक्रेट मतदाताओं को अपनी प्राइमरी इलेक्शन में शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं। यह काफी बकवास है।" न्यू हैम्पशायर के अटॉर्नी जनरल, जॉन फॉरमेला, ने इसे एक स्पष्ट 'अवैध प्रयास' के रूप में बताते हुए कहा कि वह न्यू हैम्पशायर प्रेसिडेंशियल प्राइमरी इलेक्शन को विघटित करने और न्यू हैम्पशायर वोटर्स को दबा देने का प्रयास कर रहा है।

नोमोरोबो के सीईओ आरोन फॉस ने कहा कि उनके डेटा से पता चला है कि 76 प्रतिशत रोबोकॉल ने न्यू हैम्पशायर को लक्षित किया, 12 प्रतिशत ने बोस्टन को और शेष 12 प्रतिशत ने अन्य क्षेत्रों को कवर किया। उनका अनुमान है कि इन धोखाधड़ी वाली कॉलों की संख्या 5,000 से 25,000 तक थी।

लोकतंत्र हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता

बाइडेन के अभियान प्रबंधक जूली चावेज रोड्रिग्ज ने एक बयान में कहा, "यह मामला पहले ही न्यू हैम्पशायर अटॉर्नी जनरल को भेजा जा चुका है और  तुरंत उठाए जाने वाले अतिरिक्त कदमों पर सक्रिय रूप से चर्चा हो रही है। मतदान को दबाने और जानबूझकर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों को कमजोर करने के लिए गलत सूचना फैलाना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और बाइडन कमजोर करने के किसी भी प्रयास के खिलाफ लड़ेंगे। हमारा लोकतंत्र इस अभियान के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बना रहेगा।"

फर्जी कॉल की हो रही जांच

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मामले में न्यू हैम्पशायर अटॉर्नी जनरल के कार्यालय का बयान आया है। जिसमें कहा गया कि इस फर्जी कॉल की जांच की जा रही है। कई वोटर्स को रविवार रात डीपफेक कॉल और मैसेज आए हैं। इनमें वोटर्स से कहा गया कि आपका वोट नवंबर में फर्क डालता है, इस मंगलवार को नहीं।

यह भी पढ़ें: America: 'मैं कुछ भी अपमानजनक नहीं कह रही', भारतवंशी निक्की हेली ने ट्रंप की मानसिक स्थिति पर उठाए सवाल

रोबोकॉल से पहुंचाए जाते हैं रिकॉर्ड मैसेज

बताते चलें कि रोबोकॉल एक फोन कॉल है जो पहले से रिकॉर्ड किए गए मैसेज लोग तक पहुंचाता है। रोबोकॉल अक्सर राजनीतिक और टेलीमार्केटिंग फोन अभियानों से जुड़े होते हैं, लेकिन इसका उपयोग सार्वजनिक सेवा या इमरजेंसी घोषणाओं के लिए भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 'राष्ट्रपति तो दूर उपराष्ट्रपति भी नहीं बन सकतीं निक्की हेली', डोनाल्ड ट्रंप ने नाम को लेकर भी उड़ाया मजाक