Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US presidential election: अमेरिकी चुनाव में कौन किससे आगे, NYT और सिएना सर्वे में खुलासा; किसकी लोकप्रियता में हुआ इजाफा

न्यूयॉर्क टाइम्स के एक नए सर्वे के अनुसार बदलते समय के साथ और अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के तारीखों के नजदीक आते ही अमेरिका के लोगों की पसंद और नापसंदगी भी बदलती जा रही है। दो महीने पहले जहां बाइडन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच पांच प्रतिशत का अंतर था तो वहीं अब इस नए सर्वे में खुलासा हुआ है कि यह अंतर घटकर अब बस एक फीसदी रह गया है।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 16 Apr 2024 01:02 PM (IST)
Hero Image
चुनावी लोकप्रियता में ट्रंप से बस एक कदम की दूरी पर बाइडन (फोटो- जागरण)

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। देश की दिशा, अर्थव्यवस्था और बाइडन की उम्र के बारे में संदेह के बावजूद अमेरिका के लोग राष्ट्रपति जो बाइडन के पीछे एकजुट होना फिरसे शुरू हो गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले राष्ट्रपति जो बाइडन की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है। यह न्यूयॉर्क टाइम्स और सिएना पोल के एक सर्वे में खुलासा हुआ है।

इस सर्वे के अनुसार, जब इस सर्वे से दो महीने पहले एक सर्वे फरवरी में की गई थी जिसमें दोनों नेताओं के बीच 5% का अंतर था। जो अब घटकर महज एक प्रतिशत रह गया है। इस सर्वे में जब लोगों से पूछा गया था कि राष्ट्रपति चुनाव आज हों तो आप किसे वोट देंगे? अमेरिकी मतदाताओं ने फरवरी में 48% लोग ट्रंप के साथ और 43% लोगों ने बाइडन का समर्थन किया था। वहीं इस नए सर्वे में अमेरिका के लोगों ने 46 % लोग ट्रंप के साथ तो 45 % लोग राष्ट्रपति बाइडन के साथ दिखें। 

  • ट्रंप के करीब पहुंचे राष्ट्रपति बाइडन।
  • राष्ट्रपति बाइडन लोकप्रिय होने के साथ डेमोक्रेट वोटर्स में भी हुए पॉपुलर।
  • यह सर्वे ट्रंप के आपराधिक मुकदमे से ठीक पहले आया है, जो किसी पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए पहला मुकदमा है।
  • 89% डेमोक्रेट्स का कहना है कि आज वोटिंग हो तो वे बाइडेन को देंगे वोट, फरवरी में यह आंकड़ा 83% ही था।
  • यह आने वाले चुनाव 2024 को देखते हुए नवीनतम सर्वे है जहां दोनों नेता चुनावी अभियान में बेहद करीब हैं।

यह भी पढ़ें- भारत ने अपनी सेना को आधुनिक बनाने और रूसी हथियारों पर निर्भरता कम करने के लिए उठाए हैं कई कदम: अमेरिकी खुफिया अधिकारी