Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नेवादा के प्राइमरी चुनाव में भी निक्की हेली को झटका, रिपब्लिकन की उम्मीदवारी में ट्रंप से और पिछड़ीं पूर्व गवर्नर

US Presidential Election अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अभियान तेज हो गया है। यहां की जटिल चुनावी प्रक्रिया में इन दिनों दोनों पार्टियों में राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी के लिए चुनाव हो रहे हैं। रिपब्लिकन पार्टी में उम्मीदवारी की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले निक्की हेली को आयोवा व न्यू हैंपशायर के बाद नेवादा में भी झटका लगा है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Wed, 07 Feb 2024 04:10 PM (IST)
Hero Image
नेवादा के प्राइमरी चुनाव में भी निक्की हेली को झटका (फोटो रायटर)

एपी, लास वेगास। US Presidential Election अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अभियान तेज हो गया है। यहां की जटिल चुनावी प्रक्रिया में इन दिनों दोनों पार्टियों में राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी के लिए चुनाव हो रहे हैं। रिपब्लिकन पार्टी में उम्मीदवारी की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले निक्की हेली को आयोवा व न्यू हैंपशायर के बाद नेवादा में भी झटका लगा है।

बाइडन और ट्रंप के बीच मुकाबले की संभावना हुई प्रबल

नेवादा में मंगलवार को हुए प्राइमरी चुनाव में निक्की से अधिक वोट ''इनमें से कोई उम्मीदवार नहीं'' के पक्ष में पड़े। यह प्रतीकात्मक रूप से निक्की की अस्वीकृति है। इस तरह अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन और ट्रंप के बीच मुकाबले की संभावना प्रबल होती जा रही है। डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी में जो बाइडन के लिए कोई उल्लेखनीय चुनौती नहीं है।

निक्की को नेवादा की प्राइमरी चुनाव में लगा झटका

नेवादा में मंगलवार को हुए डेमोक्रेटिक प्राइमरी उन्होंने आसानी से जीत ली। लेकिन रिपब्लिकन पार्टी में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली से चुनौती मिल रही हैं। हालांकि, निक्की को आयोवा व न्यू हैंपशायर के बाद नेवादा की प्राइमरी में झटका लगा है। अब नेवादा में गुरुवार को होने वाले काकस में डोनाल्ड ट्रंप एक मात्र प्रमुख उम्मीदवार होंगे।

निक्की ने ट्रंप पर साधा निशाना

दरअसल, नेवादा में रिपब्लिकन पार्टी प्रत्याशी के लिए प्राइमरी और काकस दोनों प्रक्रिया अपनाई जाती है, दावेदार कोई एक विकल्प चुन सकता है। निक्की ने पार्टी द्वारा संचालित काकस के बजाय राज्य संचालित प्राइमरी चुनाव को चुना। इस बीच निक्की ने अपने चुनाव अभियान में ट्रंप को पाखंड का बादशाह बताया, इससे दोनों दावेदारों के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: हमास ने इजरायल के सामने घुटने टेका, युद्धविराम का रखा प्रस्ताव; क्या बोले नेतन्याहू

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: इजराइली सेना ने पिछले 24 घंटों में मार गिराए दर्जनों आतंकी, खान यूनिस में बड़ी मात्रा में बरामद किए हथियार