Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Presidential Election: चुनावी रेस में निक्की हेली से आगे डोनाल्ड ट्रंप, नामांकन के एक कदम और करीब पहुंचे पूर्व राष्ट्रपति

दक्षिण कैरोलिना के नतीजों में हेली को 39.5% वोट मिले और ट्रंप को 59.8% वोट मिले हैं। जिसके बाद पूर्व राष्ट्रपति के लिए 44 प्रतिनिधि और दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर के सिर्फ तीन प्रतिनिधि हुए हैं। ट्रंप की मेंटल फिटनेस पर सवाल उठाने और राष्ट्रपति पद के तहत संभावित अराजकता की चेतावनी देने के निक्की हेली के प्रयासों के बावजूद रिपब्लिकन के बीच पूर्व राष्ट्रपति की लोकप्रियता अटूट दिखी।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Updated: Mon, 26 Feb 2024 02:01 PM (IST)
Hero Image
डोनाल्ड ट्रंप का राष्ट्रपति बनना लगभग तय! (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, साउथ कैरोलिना (अमेरिका)। डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज कर ली है। शनिवार को घोषित हुए नतीजों में डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल की निक्की हेली को हरा दिया है।

डोनाल्ड ट्रंप के लिए यह जीत एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुई, क्योंकि ट्रंप ने सभी चार प्रमुख प्रारंभिक नामांकन प्रतियोगिताओं में सफलतापूर्वक जीत हासिल की है।

भारी मतों के अंतर से मिली जीत

दक्षिण कैरोलिना के प्राथमिक नतीजों में हेली को 39.5% वोट मिले और ट्रंप को 59.8% वोट मिले हैं। जिसके बाद पूर्व राष्ट्रपति के लिए 44 प्रतिनिधि और दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर के सिर्फ तीन प्रतिनिधि हुए हैं।

ट्रंप के विचारों को मिला जनता का साथ

दक्षिण कैरोलिना के चुनावी मैदान ट्रंप के दक्षिणपंथी 'America First' और व्यक्तिगत शिकायतों का पक्ष लोगों को ज्यादा लोकलुभावन लगा, जिसने पारंपरिक रूढ़िवादी निक्की हेली के लिए मतदाताओं के साथ जुड़ना चुनौतीपूर्ण बना दिया है। दरअसल, निक्की हेली की राजनीतिक विचारधाराओं में विरोधाभास मतदान पैटर्न में स्पष्ट हो गया।

अपनी जीत को लेकर ट्रंप ने चुनावी भाषण में कही भी निक्की हेली का जिक्र नहीं किया है। हालांकि, उन्होंने अपना ध्यान अपने संभावित डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी, जो बाइडन की ओर रखा किया। यह नवंबर में व्यापक चुनावी लड़ाई के लिए उनके दृढ़ संकल्प और तत्परता की ओर इशारा कर रहा है।

पीछे नहीं हटेंगी निक्की हेली

हार के बावजूद, दक्षिण कैरोलिना की दो बार की पूर्व गवर्नर निक्की हेली अपने इरादे पर दृढ़ हैं। उन्होंने हार के बावजूद अपना अभियान जारी रखने का संकल्प लिया है। अपने भाषण में, उन्होंने चुनावी दौड़ के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन दोनों को चुनौती देने की इच्छा दोहराई। उन्होंने कहा, "मैं अपने शब्दों की पक्की महिला हूं। ज्यादातर अमेरिकियों ने दोनों को अस्वीकार किया है, तो मैं यह लड़ाई नहीं छोड़ सकती।"

यह भी पढ़ें: US Presidential Election: 'मुझ पर लगे झूठे अभियोगों से अश्वेत लोगों का समर्थन बढ़ा', ट्रंप ने राजनीतिक उत्पीड़न का लगाया आरोप

ट्रंप की प्रचलित लोकप्रियता

77 वर्षीय ट्रंप की मेंटल फिटनेस पर सवाल उठाने और राष्ट्रपति पद के तहत संभावित अराजकता की चेतावनी देने के निक्की हेली के प्रयासों के बावजूद, रिपब्लिकन के बीच पूर्व राष्ट्रपति की लोकप्रियता अटूट दिख रही है। आयोवा, न्यू हैम्पशायर और अब दक्षिण कैरोलिना में जीत के साथ, ट्रंप ने रिपब्लिकन उम्मीदवार के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए, एक बेहतर स्थिति स्थापित की है।

यह भी पढ़ें: US Elections 2024: राष्ट्रपति पद की रेस में एक कदम और आगे बढ़े डोनाल्ड ट्रंप, निकी हेली को साउथ कैरोलिना में दी शिकस्त