Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जो बाइडन ने 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने की घोषणा अभी क्यों की, क्या इससे उन्हें फायदा होगा?

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने औपचारिक रूप से घोषणा की है कि वे 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में शामिल होंगे। उन्होंने मंगलवार को अपने अभियान का वीडियो भी जारी किया। बाइडन का कार्यकाल पूरा होने में अभी 20 महीने बाकी है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Wed, 26 Apr 2023 06:48 AM (IST)
Hero Image
जो बाइडन ने 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने की घोषणा की

न्यूयार्क, एजेंसियां। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन वर्ष 2024 में राष्ट्रपति चुनाव फिर लड़ेंगे। उन्होंने अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप को हराने के तीन साल से भी कम समय में एक बार फिर शीर्ष पद के लिये दावेदारी की घोषणा मंगलवार को की। उन्होंने तीन मिनट के प्रचार वीडियो के जरिये उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ चुनाव अभियान की शुरुआत की। कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार यानी उनकी रनिंगमेट होंगी। 80 वर्षीय बाइडन अगर 2024 में दोबारा चुने जाते हैं तो वह अमेरिका के अब तक के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे।

इन मुद्दों पर लड़ा जाएगा चुनाव

वीडियो की शुरुआत एक शब्द ‘फ्रीडम’ व छह जनवरी 2021 के उपद्रव और गर्भपात अधिकार कार्यकर्ताओं के अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में विरोध की तस्वीरों के साथ होती है। बाइडन ने कहा कि 2024 में चुनावों में गर्भपात के अधिकार, लोकतंत्र की रक्षा, मतदान के अधिकार और सामाजिक सुरक्षा तंत्र सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे होंगे।

रिपब्लिकन अतिवाद के खिलाफ होगी लड़ाई

बाइडन ने 2024 के चुनाव को रिपब्लिकन अतिवाद के खिलाफ लड़ाई करार दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें संकल्प को पूरी तरह से साकार करने के वास्ते और समय चाहिए। उन्होंने लोकतंत्र बचाने और ‘काम पूरा करने’ के लिए अमेरिकियों से फिर से उन्हें चुनने का आह्वान किया। वीडियो में उपराष्ट्रपति हैरिस ने अमेरिकियों से आग्रह किया कि वे लोकतंत्र के लिए लड़ने के लिए एक साथ आएं।

डेमोक्रेटिक पार्टी से अब तक इन उम्मीदवारों ने की है दावेदारी

  • जो बाइडन- वर्तमान राष्ट्रपति
  • राबर्ट एफ कैनेडी जूनियर- वैक्सीन विरोधी, पर्यावरण संरक्षण कार्यकर्ता
  • मैरिएन विलियमसन- लेखिका

रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार 

  • डोनाल्ड ट्रंप - पूर्व राष्ट्रपति
  • लैरी एल्डर - रेडियो होस्ट
  • निक्की हेली- संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत
  • आसा हचिंसन - अरकंसास के पूर्व गवर्नर
  • विवेक रामास्वामी - ओहियो स्ट्राइव एसेट मैनेजमेंट के कार्यकारी अध्यक्ष

बाइडन ने अभी क्यों की राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की घोषणा?

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बाइडन का कार्यकाल पूरा होने में अभी 20 महीने बाकी है। बाइडन के अभी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की घोषणा करने के खास मायने हैं। इस घोषणा के बाद अब वे अपने अभियान के लिए सीधे धन जुटा सकेंगे। बाइडन 2024 के कर्मचारियों के वेतन और लॉजिस्टिक्स के निर्माण और अपने आधिकारिक राष्ट्रपति व्यवसाय के बाहर कार्यक्रम आयोजित करने पर अभियान धन खर्च करेंगे।

उन्होंने प्रमुख डेमोक्रेटिक दानदाताओं और डीएनसी नेताओं के साथ शुक्रवार को वाशिंगटन में रात्रिभोज करने की योजना बनाई है, जो उन लोगों पर विशेष ध्यान दे रहे हैं, जो यह सुनिश्चित करने के लिए बड़े चेक लिखते हैं कि उनका पुन: चुनाव अभियान अच्छी तरह से वित्त पोषित रहे। कुछ पार्टी दानदाताओं और आयोजकों ने फिर से चुनाव के मोर्चे पर आंदोलन की कमी के बारे में बड़बड़ाना शुरू कर दिया था। यह घोषणा राष्ट्रपति को उन्हें आश्वस्त करने की अनुमति देगा।

चुनाव अभियान को लेकर सार्वजनिक जानकारी देने से बच सकेंगे

बाइडन के अप्रैल तक इंतजार करने का एक और कारण यह था कि इसने उन्हें वर्ष की पहली तिमाही के दौरान उनके पुन: चुनाव अभियान में कितना इजाफा हुआ, इसे वे सार्वजनिक रूप से जारी करने से बच जाएंगे। ऐसा तब होता है, जब दाता आम तौर पर अपने योगदान को धीमा कर देते हैं और कुछ शीर्ष डेमोक्रेटिक गिवर्स आखिरी गिरावट के मध्यावधि के दौरान व्यस्त चुनावी मौसम के बाद और अगले साल की राष्ट्रपति पद की दौड़ में उच्च गियर में आने से पहले एक ब्रेक चाहते थे।

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पिछले वर्ष के अप्रैल की शुरुआत तक 2012 की अपनी पुन: चुनाव बोली की घोषणा करने की प्रतीक्षा की। मंगलवार को बाइडन के अपने 2020 के राष्ट्रपति अभियान की घोषणा की चौथी वर्षगांठ भी थी।

बाइडन की उम्र नहीं बढ़ रही है क्या?

बाइडन अमेरिकी इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं और दूसरे कार्यकाल के अंत तक वे 86 वर्ष के हो जाएंगे। उन्होंने स्वीकार किया है कि उम्र एक 'वैध' चिंता है, लेकिन इस सवाल का मजाक उड़ाया कि क्या उनके पास व्हाइट हाउस में चार साल  के एक और कार्यकाल के लिए सहनशक्ति होगी। रिपब्लिकन ने अक्सर बाइडन की उम्र को उजागर किया है। यहां तक ​​कि कुछ डेमोक्रेट्स ने सवाल किया है कि क्या राष्ट्रपति 2020 के अभियान के दौरान नई पीढ़ी के नेतृत्व के लिए एक 'पुल' बनने के वादों पर खरा उतर रहे हैं।