Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US: कोलोराडो के ग्रीन फ्यूनरल होम में 189 शवों के मिले अवशेष, इमारत से आ रही थी दुर्गंध

अमेरिका के कोलोराडो में एक ग्रीन फ्यूनरल होम से 189 शवों के अवशेष मिले हैं। पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि फ्यूनरल होम से अब तक 189 शव निकाले गए हैं। इससे पहले अधिकारियों ने फ्यूनरल होम में सड़े-गले अवस्था में 115 शवों के होने का अनुमान लगाया था। अधिकारियों ने कहा कि शवों की पहचान प्रक्रिया जारी रहने के कारण संख्या फिर से बदल सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Wed, 18 Oct 2023 09:53 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के कोलोराडो में एक ग्रीन फ्यूनरल होम से 189 शवों के अवशेष मिले हैं।

एजेंसी, डेनवर (कोलोराडो)। अमेरिका के कोलोराडो में एक ग्रीन फ्यूनरल होम से 189 शवों के अवशेष मिले हैं। पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि फ्यूनरल होम से अब तक 189 शव निकाले गए हैं। इससे पहले अधिकारियों ने फ्यूनरल होम में सड़े-गले अवस्था में 115 शवों के होने का अनुमान लगाया था।

डेनवर से लगभग 100 मील (160 किलोमीटर) दक्षिण में छोटे से शहर पेनरोज में रिटर्न टू नेचर फ्यूनरल होम में एक जर्जर इमारत के अंदर से दुर्गंध आने की सूचना मिली। जिसके बाद संदिग्ध घटना के सिलसिले में मंगलवार रात ही पुलिस अधिकारियों को इमारत में बुलाया गया। जब मौके पर फ्रेमोंट काउंटी शेरिफ कार्यालय के अधिकारी तलाशी वारंट के साथ पहुंचे तो उन्होंने अनुचित तरीके से संग्रहित शवों के अवशेष पाए।

शवों के अवशेषों को साइट से हटाया गया

13 अक्टूबर तक सभी अवशेषों को साइट से हटा दिया गया था, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि पहचान प्रक्रिया जारी रहने के कारण संख्या फिर से बदल सकती है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि वे आने वाले दिनों में अवशेषों की पहचान होते ही परिवार के सदस्यों को सूचित करना शुरू कर देंगे। हालांकि, पुलिस अधिकारियों को शवों के अवशेष के अलावा साइट से और क्या मिला है। इसके बारे में अधिकारियों ने जानकारी देने से इनकार कर दिया।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas Conflict: अमेरिका कर रहा इजरायल की मदद, अमेरिकी जहाज और 2000 सैनिक हैं सतर्क

फ्रेमोंट काउंटी के कोरोनर रैंडी केलर ने कहा कि साइट पर जिनके भी शव मिले हैं। उनकी पहचान प्रक्रिया पूरी कर उनके परिजनों को स्पष्ट जानकारी दे देंगे। ताकि उनकी पीड़ा कम हो सके।

अधिकारियों ने 4 अक्टूबर को तलाशी वारंट के साथ फ्यूनरल होम की उपेक्षित इमारत में जब प्रवेश किया तो वहां सड़े-गले सैंकड़ों शवों के अवशेष पड़े थे। जिसमें से काफी दुर्गंध आ रही थी। पड़ोसियों ने कहा कि वे कई दिनों से बदबू महसूस कर रहे थे।

फ्यूनरल होम के मालिकों ने कर का भुगतान नहीं किया था

रिपोर्ट के अनुसार, रिटर्न टू नेचर फ्यूनरल होम के मालिकों ने हाल के महीनों में कर का भुगतान नहीं किया था। उन्हें उनकी एक संपत्ति से बेदखल कर दिया गया था, और एक शवदाह गृह द्वारा भुगतान न किए गए बिलों के लिए उन पर मुकदमा दायर किया गया था।

मीडिया रिकॉर्ड के अनुसार, रिटर्न टू नेचर की स्थापना छह साल पहले कोलोराडो स्प्रिंग्स में की गई थी। कंपनी की वेबसाइट की माने तो रिटर्न टू नेचर फ्यूनरल होम बायोडिग्रेडेबल ताबूत, कफन या बिना कुछ डाले शवों को दफनाने की सुविधा प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas Conflict: क्या है युद्ध के अंतरराष्ट्रीय नियम, इजरायल और हमास पर क्यों लग रहा इन्हें तोड़ने का आरोप