Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्यूबा के लोगों को अब मिल सकेगा अमेरिका का वीजा, दूतावास ने फिर से शुरू की सुविधा

US Visa क्यूबा में अमेरिकी दूतावास बुधवार को वीजा और कांसुलर सेवाओं को फिर से बहाल कर रहा है।अमेरिका में क्यूबाई लोगों को परिवार के साथ फिर से मिलाने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। इस फैसले से अब क्यूबाई लोगों के लिए और अधिक कानूनी रास्ते खुलेंगे।

By Nidhi AvinashEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 04 Jan 2023 02:35 PM (IST)
Hero Image
क्यूबा के लोगों को अब मिल सकेगा अमेरिका का वीजा, दूतावास ने फिर से शुरू की सुविधा

हवाना (एपी)। क्यूबा में अमेरिकी दूतावास बुधवार को वीजा और कांसुलर सेवाओं को फिर से बहाल कर रहा है। 2017 में राजनयिक कर्मचारियों के बीच स्वास्थ्य संबंधी घटनाओं के कारण इस दूतावास की सारी सेवाओं को बंद कर दिया गया था। इसी सप्ताह दूतावास ने बताया कि वह जरूरतमंद लोगों को वीजा देना शुरू कर देगा। अमेरिका में क्यूबाई लोगों को परिवार के साथ फिर से मिलाने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। इस फैसले से अब क्यूबाई लोगों के लिए और अधिक कानूनी रास्ते खुलेंगे।

हर साल कम से कम दी जाएगी 20 हजार वीजा

ऐतिहासिक रूप से तनावपूर्ण संबंधों के बावजूद बाइडेन प्रशासन द्वारा इस तरह का कदम उठाया गया है। बताया जा रहा है कि हर साल कम से कम 20,000 वीजा दी जाएगी। इससे संकेत मिलता है कि अमेरिका और क्यूबा के बीच बातचीत शुरू हो सकती है। बता दें कि अमेरिकी अधिकारियों ने पिछले साल नवंबर में मेक्सिको सीमा पर 34,675 बार क्यूबा से आने वाले लोगों को रोका था। आर्थिक, ऊर्जा और राजनीतिक संकट सहित कई कारणों से क्यूबाई लोग अपना देश छोड़ने पर मजबूर हैं। वह आए दिन अमेरिका में गैर-कानूनी तरीके से घुसने की कोशिश करते हैं।

Rishi Sunak: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का साल 2023 का पहला भाषण, बोले- यह निजी है…

गैर-कानूनी तरीके से अमेरिका में घुसते हैं लोग

क्यूबा के अधिकांश प्रवासी फ्लाइट से निकारागुआ जाते हैं और मेक्सिको सीमा पार करके अमेरिका में पहुंच जाते हैं। इसके अलावा, हजारों लोग अमेरिका जाने के लिए समुद्र का सहारा भी लेते हैं। वहीं, हैती और वेनेजुएला के रास्ते अमेरिका में क्यूबाई लोगों का पलायन भी बड़ी समस्या है। सरकार को मजबूरन इसे रोकने के लिए दक्षिणी सीमा पर सख्ती करनी पड़ती है।

अमेरिकी अधिकारियों की कई यात्राओं के बाद शुरू हुई सुविधा

बता दें कि हाल के महीनों में हवाना में अमेरिका अधिकारियों की कई यात्राओं के बाद दूतावास में वीजा सुविधाओं को फिर से खोलने का आदेश सामने आया है। क्यूबा के लोगों को इसके कारण बहुत परेशानी हुई है। अपने परिवार से मिलने के लिए लोगों को दूसरी जगह से यूएस जाना पड़ता था।

क्यूबा और यूएस के बीच संबंध हमेशा तनावपूर्ण रहे हैं। दूतावास के बंद होने और ट्रंप प्रशासन द्वारा क्यूबा पर प्रतिबंधों को कड़ा करने के बाद यह और बढ़ गए थे। हालांकि, राष्ट्रपति जो बाइडेन की सरकार ने परिवार से मिलने की यात्रा जैसी चीजों पर कुछ पाबंदियों को कम कर दिया है। हालांकि, पर्यटकों की यात्रा और कई वस्तुओं के आयात निर्यात पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

अमेरिका में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर महिला को मिली मौत की सजा, जानें- पूरा मामला

Coronavirus को लेकर सभी देश अलर्ट, नागरिकों से बोला चीन- हासिल करेंगे 'अंतिम जीत