Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Attacks: अमेरिका ने माना अक्टूबर में रूसी हैकर्स ग्रूप ने ट्रेजरी पर किया था हमला, नहीं हुआ कोई नुकसान

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि पिछले महीने ट्रेजरी पर एक रूसी समर्थक हैकर समूह ने हमले की कोशिश की थी। उन्होंने कहा कि हमले की कोशिश में कोई नुकसान नहीं हुआ है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Tue, 01 Nov 2022 11:48 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका ने माना अक्टूबर में रूसी हैकर्स ग्रूप ने ट्रेजरी पर किया था हमला।

वाशिंगटन, रायटर्स। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि पिछले महीने ट्रेजरी पर एक रूसी समर्थक हैकर समूह ने हमले की कोशिश की थी। उन्होंने कहा कि हमले की कोशिश में कोई नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि वित्तीय प्रणाली साइबर सुरक्षा के लिए विभाग का मजबूत विजन काम कर रहा है।

अमेरिका ने रूसी समूह को ठहराया जिम्मेदार

उप ट्रेजरी सचिव वैली एडेमो के साइबर सुरक्षा सलाहकार ने कहा टाड कोंकलिन कि ट्रेजरी ने डिस्ट्रीब्यूटेड डिनायल आफ सर्विस (DDoS) हमलों के लिए रूसी हैकर समूह किलनेट को जिम्मेदार ठहराया है। रूसी हैकर समूह किलनेट ने अक्टूबर में कई अमेरिकी राज्यों और हवाई अड्डों की वेबसाइटों को बाधित करने की जिम्मेदारी का दावा किया था।

ऐसा साइबर अटैक पहली बार हुआ

कोंकलिन ने साइबर सुरक्षा पर एक वित्तीय सेवा उद्योग और नियामक को बताया कि इस तरह की घटना पहले नहीं हुई थी। हालांकि उन्होंने कहा कि अमेरिकी वित्तीय सेवा फर्मों पर किलनेट द्वारा किए गए हमले के बाद इस तरह के हमले हुए हैं।

रूसी हैकर्स समूह किलनेट ने ली जिम्मेदारी

बता दें कि किलनेट ने 11 अक्टूबर को दावा किया था कि उसने जेपी मार्गन चेस एंड कंपनी के नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमला किया था, लेकिन बैंक ने कहा था कि हमले से उसके संचालन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। कोंकलिन ने ट्रेजरी पर हमले को 'ट्रेजरी के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे नोड्स को लक्षित करने वाली बहुत निम्न-स्तरीय DDoS गतिविधि बताया।

ये भी पढ़ें: अमेरिकी अधिकारी ने कहा- भारत से रक्षा भागीदारी बढ़ा हिंद-प्रशांत में व्यापक भूमिका निभाना चाहता है पेंटागन

ये भी पढ़ें: अमेरिका से प्रशिक्षित अफगान कमांडो को अपनी सेना में भर्ती कर रहा रूस, अधिक वेतन के साथ दे रहा सुविधाओं की लालच