Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Election 2024: 'किम को शुभकामनाएं, जल्द मिलेगा नया प्रमुख', अमेरिकी सीक्रेट सर्विस चीफ के इस्तीफे पर बोले बाइडन

एक चुनावी रैली में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमले को लेकर अमेरिकी सीक्रेट सर्विस निदेशक किम्बर्ली चीटल ने इस्तीफा दे दिया। इसकी जानकारी व्हाइट हाउस ने मंगलवार को दी। वहीं राष्ट्रपति जो बाइडन ने किम्बर्ली को राष्ट्र के लिए दशकों की उनकी सार्वजनिक सेवा के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। सीक्रेट सर्विस के उप निदेशक रोनाल्ड रोवे कार्यवाहक निदेशक के रूप में काम करेंगे।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 24 Jul 2024 12:07 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी सीक्रेट सर्विस चीफ का इस्तीफा, ट्रंप पर जानलेवा हमले के बाद चल रही थी जांच

एएनआई, वाशिंगटन। एक चुनावी रैली में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमला हुआ था, जिसको लेकर जांच चल रही थी। एजेंसी की कड़ी जांच के बाद अमेरिकी सीक्रेट सर्विस निदेशक किम्बर्ली चीटल ने इस्तीफा दे दिया। इसकी जानकारी व्हाइट हाउस ने मंगलवार को दी। वहीं, राष्ट्रपति जो बाइडन ने किम्बर्ली को राष्ट्र के लिए दशकों की उनकी सार्वजनिक सेवा के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि किम्बर्ली चीटल देश की रक्षा के लिए निस्वार्थ रूप से समर्पित होकर कई बार अपना जीवन जोखिम में डाला।

व्हाइट हाउस ने जो बाइडन के बयान के हवाले से एक विज्ञप्ति जारी की, जिसमें कहा गया कि जिल और मैं उनकी दशकों की सार्वजनिक सेवा के लिए सीक्रेट सर्विस चीफ किम चीटल के आभारी हैं। उन्होंने यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस में अपने पूरे करियर के दौरान हमारे देश की रक्षा के लिए निस्वार्थ रूप से समर्पित और अपना जीवन जोखिम में डाला है। इसके लिए हम विशेष रूप से उन्हें धन्यवाद देते हैं। हमारे प्रशासन के दौरान सीक्रेट सेवा और हम हमारे परिवार के लिए सेवा के लिए हम उनके आभारी हैं।

13 जुलाई को ट्रंप पर हुआ था हमला

सीक्रेट सर्विस पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपतियों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है जिसको ट्रंप पर 13 जुलाई को हुए हमले के बाद संकट का सामना करना पड़ रहा है। पेंसिल्वेनिया के बटलर में रैली के दौरान एक छत से एक बंदूकधारी ट्रंप को गोली मारकर घायल कर दिया था।

अब ये संभालेंगे सीक्रेट सर्विस की कमान

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बयान में कहा कि 13 जुलाई को जो कुछ हुआ उसकी तह तक जाने के लिए स्वतंत्र समीक्षा जारी है और मैं इस पर लगातार नजर बनाए हुए हूं। आगे बोले कि उस दिन जो हुआ वह दोबारा कभी नहीं होना चाहिए। होमलैंड सुरक्षा सचिव एलेजांद्रो मयोरकास ने कहा कि सीक्रेट सर्विस के उप निदेशक रोनाल्ड रोवे कार्यवाहक निदेशक के रूप में काम करेंगे। उनको एजेंसी का 24 साल के अनुभव है।

प्रतिनिधि सभा के सामने पेश हुई थीं चीटल

चीटल सोमवार को प्रतिनिधि सभा के सामने पेश हुई थीं और उनको इस दौरान कड़ी निंदा का सामना करना पड़ा। उन्होंने सांसदों के कई सवालों के जबाव देने से इनकार कर दिया था। कई रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक सांसदों ने उनसे इस्तीफा देने के लिए कहा था। इसके बाद अटकलें तेज हो गईं थी कि वह अपना पद छोड़ देंगी।

रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप को दाहिने कान में गोली लगी थी और गोलीबारी में रैली में आए एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। बंदूकधारी की पहचान 20 वर्षीय थॉमस क्रुक्स के रूप में हुई, जिसकी एक सीक्रेट सर्विस स्नाइपर ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।