Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका यूक्रेन युद्ध पर संभावित चीन प्रतिबंधों के लिए मित्र राष्ट्रों का चाहता है समर्थन: रिपोर्ट

वाशिंगटन और उसके सहयोगियों ने हाल के सप्ताहों में कहा है कि चीन रूस को हथियार उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है जिसे बीजिंग नकारता है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के सहयोगियों ने सार्वजनिक रूप से सबूत नहीं दिए हैं।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 02 Mar 2023 05:26 AM (IST)
Hero Image
व्हाइट हाउस और अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

वाशिंगटन, रॉयटर्स। अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, यदि बीजिंग यूक्रेन में अपने युद्ध के लिए रूस को सैन्य सहायता प्रदान करता है, तो संयुक्त राज्य अमेरिका चीन पर नए प्रतिबंध लगाने की संभावना के बारे में करीबी सहयोगियों से इस विषय पर और बात कर सकता है। इस विषय पर व्हाइट हाउस और अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

वाशिंगटन और उसके सहयोगियों ने हाल के सप्ताहों में कहा है कि चीन रूस को हथियार उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है, जिसे बीजिंग नकारता है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के सहयोगियों ने सार्वजनिक रूप से सबूत नहीं दिए हैं। उन्होंने चीन को ऐसा करने के खिलाफ सीधे तौर पर चेतावनी भी दी है, जिसमें बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ-साथ 18 फरवरी को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और शीर्ष चीनी राजनयिक वांग यी के बीच व्यक्तिगत रूप से बैठक हुई है।

म्यूनिख में वैश्विक सुरक्षा सम्मेलन

मामले से परिचित सूत्रों ने कहा कि रूस के लिए चीनी समर्थन का मुकाबला करने के लिए बाइडन प्रशासन के शुरुआती कदमों में ट्रेजरी विभाग सहित कर्मचारियों और राजनयिक स्तरों पर अनौपचारिक पहुंच शामिल है। उन्होंने कहा कि अधिकारी उन देशों के मुख्य समूह के साथ बीजिंग के खिलाफ संभावित कार्रवाई के लिए आधार तैयार कर रहे थे, जो एक साल पहले यूक्रेन पर आक्रमण के बाद रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों का सबसे अधिक समर्थन कर रहे थे।

वाशिंगटन द्वारा परामर्श किए गए देश के एक अधिकारी ने कहा कि उन्होंने रूस को संभावित सैन्य सहायता पर विचार करने वाले चीन के बारे में दावों का समर्थन करते हुए बहुत कम खुफिया जानकारी देखी थी। हालांकि, एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि वे सहयोगियों को खुफिया जानकारी का विस्तृत विवरण प्रदान कर रहे थे।

रूस-यूक्रेन युद्ध में चीन की भूमिका उन विषयों में शामिल होने की उम्मीद है, जब बाइडन शुक्रवार को व्हाइट हाउस में जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज से मिलेंगे। उससे पहले नई दिल्ली में बुधवार और गुरुवार को रूस, चीन और अमेरिका समेत दर्जनों देशों के विदेश मंत्री युद्ध पर चर्चा करेंगे।

पिछले हफ्ते चीन ने एक व्यापक युद्धविराम के लिए 12-सूत्रीय पत्र जारी किया था, जिसे पश्चिम में संदेह के साथ पूरा किया गया था। सूत्रों ने कहा कि प्रतिबंधों पर वाशिंगटन द्वारा शुरुआती पहुंच अभी तक किसी विशेष उपाय पर व्यापक सहमति नहीं बन पाई है। एक सूत्र ने कहा कि प्रशासन पहले समन्वित प्रतिबंधों के विचार को उठाना चाहता था। एक दूसरे सूत्र ने कहा, "जी 7 के मोर्चे पर, मुझे लगता है कि वास्तविक जागरूकता है," लेकिन यह भी कहा कि चीन पर केंद्रित विस्तृत उपाय अभी तक लागू नहीं हुए हैं।

क्या चीन संघर्ष को झुका सकता है?

यूक्रेन संघर्ष पीस खाई युद्ध में बस गया है। रूस के पास गोला-बारूद की कमी होने से, यूक्रेन और उसके समर्थकों को डर है कि चीन से आपूर्ति रूस के लाभ के लिए संघर्ष को झुका सकती है। अमेरिका ने प्रतिबंधों से बचने में रूस की मदद करने के आरोपी लोगों और कंपनियों पर नया जुर्माना लगाया। उपायों में चीन और अन्य जगहों पर कंपनियों पर निर्यात प्रतिबंध शामिल हैं जो उन्हें अर्धचालक जैसे सामान खरीदने से रोकेंगे।

पूर्वी एशिया के शीर्ष अमेरिकी राजनयिक डैनियल क्रिटेनब्रिंक ने इस सप्ताह कांग्रेस को बताया, "हमने म्यूनिख में निजी तौर पर और फिर सार्वजनिक रूप से, हमारी चिंताओं को बहुत स्पष्ट रूप से संकेत देने की कोशिश की है।" "हमने निहितार्थों और परिणामों के बारे में बात की है यदि वे ऐसा करते हैं। और हम यह भी जानते हैं कि हमारे कई समान विचारधारा वाले साथी उन चिंताओं को साझा करते हैं।"

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन पर प्रतिबंध लगाने में संयुक्त राज्य अमेरिका को जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, उनमें यूरोप और एशिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में इसका पूरी तरह से एकीकरण है, जिससे वार्ता जटिल हो गई है। जर्मनी से लेकर दक्षिण कोरिया तक के अमेरिकी सहयोगी चीन को अलग-थलग करने से कतरा रहे हैं।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत एक प्रतिबंध विशेषज्ञ एंथनी रग्गिएरो ने कहा कि बाइडन प्रशासन के पास चीन के भीतर निजी अभिनेताओं को आर्थिक रूप से प्रतिबंधित करने की गुंजाइश है और ऐसा करने से सरकार और बैंक आगे समर्थन प्रदान करने से रोक सकते हैं। "तब प्रशासन सार्वजनिक और निजी तौर पर चीन को संदेश भेज सकता है। वाशिंगटन को चीन को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली तक पहुंच या रूस के युद्ध में सहायता के बीच चयन करना चाहिए, रग्गिएरो ने ईरान और उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध के दृष्टिकोण का हवाला देते हुए कहा।