Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: जैक ल्यू होंगे इजरायल में अमेरिका के नए राजदूत, सीनेट ने किया एलान; जुलाई से रिक्त था पद

Israel Hamas War। इजरायल और हमास के बीच सात अक्टूबर से जंग जारी है। इस बीच अमेरिका ने जैक ल्यू को इजरायल में नए राजदूत के रूप में नियुक्त किया है। यह पद जुलाई से रिक्त है। बाइडन ने सितंबर में ल्यू को नामांकित किया था।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Wed, 01 Nov 2023 06:42 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: अमेरिका ने जैक ल्यू को इजरायल में बनाया राजदूत, जुलाई से रिक्त था पद

रायटर, वाशिंगटन। Israel Hamas War: इजरायल में अमेरिका के नए राजदूत पूर्व ट्रेजरी सचिव जैक ल्यू (Jack Lew) होंगे। सीनेट ने मंगलवार को रिपब्लिकन पार्टी की आपत्तियों के बावजूद ल्यू के नाम को अपना समर्थन दिया।

जैक ल्यू के पक्ष में पड़े 43 वोट

जैक ल्यू के पक्ष में 53 में से 43 वोट पड़े। डेमोक्रेटस सीनेटरों ने ल्यू का समर्थन किया, जबकि रिपब्लिकन सीनेटरों ने उनका विरोध किया। ल्यू को राजदूत बनने के लिए 100 सदस्यीय सीनेट में केवल साधारण बहुमत की जरूरत थी। बता दें कि सात अक्टूबर को गाजा पर ईरान समर्थित हमास आतंकियों के हमले के बाद से डेमोक्रेट्स सीनेटर इजरायल में दूतावास में रिक्त पद को शीघ्र भरने पर जोर दे रहे थे।

रिपब्लिकन ने पूर्व डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन के दौरान 2015 में हुई ईरान परमाणु समझौते को लेकर ल्यू की तीखी आलोचना की थी। वहीं, ल्यू का समर्थन करते हुए डेमोक्रेटिक सीनेटर बेन कार्डिन, जो विदेश संबंधी पैनल के अध्यक्ष हैं, ने ल्यू की योग्यता पर ध्यान दिया और कहा कि इजरायल ने उनके नामांकन का स्वागत किया है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: हूती विद्रोहियों ने इजरायल को दी धमकी, कहा- गाजा पर हमला बंद नहीं किया तो...

कार्डिन ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि मेरे सहकर्मी ल्यू की नियुक्ति का समर्थन करेंगे, क्योंकि इजरायल में हमारे राजदूत के रूप में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने वाला उनसे अधिक योग्य व्यक्ति कोई और नहीं हो सकता है।

यह भी पढ़ें: 'गाजा में सीजफायर नहीं तो वोट नहीं', अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को मुस्लिम मतदाताओं ने दिया अल्टीमेटम

जुलाई से रिक्त था राजदूत का पद

इजरायल में अमेरिका के राजदूत टॉम नाइड्स ने जुलाई में अपना पद छोड़ दिया था। इसके बाद से इजरायल मं अमेरिका का कोई राजदूत नहीं है।  राष्ट्रपति बाइडन ने सितंबर में राजदूत के रूप में ल्यू को नामांकित किया था।