Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US ने सीरिया में तुर्किये के ड्रोन को मार गिराया, पेंटागन के दावे पर Turkish Defense Ministry ने क्या कहा?

पेंटागन ने कहा कि अमेरिका ने गुरुवार को सीरिया में अपने सैनिकों के पास सक्रिय एक सशस्त्र तुर्की ड्रोन को मार गिराया यह पहली बार है जब वाशिंगटन ने नाटो सहयोगी तुर्की के एक विमान को मार गिराया है। तुर्की के एक सुरक्षा सूत्र ने कहा कि तुर्किये की राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी ने पिछले सप्ताह अंकारा में बम हमले के बाद सीरिया में कुर्द आतंकवादी ठिकानों पर हमले किए।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Fri, 06 Oct 2023 03:25 AM (IST)
Hero Image
सीरिया में तुर्किये के एक सशस्त्र ड्रोन को मार गिराया गया: अमेरिका।(फोटो सोर्स: जागरण)

रॉयटर्स, वॉशिंगटन। US Shutdown Turkish drone। अमेरिका ने गुरुवार को दावा किया कि सीरिया में तुर्किये के एक सशस्त्र ड्रोन को अमेरिकी सैनिकों ने मार गिराया। यह पहली घटना है जब अमेरिका ने अपने नाटो सहयोगी के एक विमान को मार गिराया है।

हालांकि, तुर्किये रक्षा मंत्रालय (Turkish Defense Ministry) के एक अधिकारी ने कहा कि जिस ड्रोन को अमेरिका ने मार गिराया है वह तुर्किये का ड्रोन नहीं था। हालांकि, रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी नहीं दी कि आखिर ये ड्रोन किसी देश की संपत्ति थी।

कुर्द आतंकियों के खिलाफ सीरिया में कार्रवाई कर रहा तुर्किये

पेंटागन ने कहा कि अमेरिका ने गुरुवार को सीरिया में अपने सैनिकों के पास सक्रिय एक सशस्त्र तुर्की ड्रोन को मार गिराया, यह पहली बार है जब वाशिंगटन ने नाटो सहयोगी तुर्की के एक विमान को मार गिराया है। तुर्की के एक सुरक्षा सूत्र ने गुरुवार को कहा कि तुर्किये की राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी ने पिछले सप्ताह अंकारा में बम हमले के बाद सीरिया में कुर्द आतंकवादी ठिकानों पर हमले किए।

एफ-16 विमान से ड्रोन को मार गिराया: अमेरिका

पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर (Pentagon spokesman Brigadier General Pat Ryder) ने कहा कि तुर्किये के ड्रोन को गुरुवार सुबह सीरिया के हसाकाह में अमेरिकी सैनिकों से लगभग 1 किमी दूर हवाई हमले करते देखा गया था। ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा कि ड्रोन के  एफ-16 विमान (US F-16 warplanes) के जरिए मार गिराया गया।

राइडर ने संवाददाताओं से कहा, "हमें इस बात का कोई संकेत नहीं है कि तुर्की जानबूझकर अमेरिकी सेना को निशाना बना रहा था।"

अंकारा में कुर्द आतंकियों ने आत्मघाती हमले को दिया था अंजाम

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने घटना के बाद अपने तुर्किये समकक्ष से बातचीत की। बता दें कि इस घटना से दोनों देशों के रिश्ते भी प्रभावित हो सकते हैं। बता दें कि अमेरिका को उम्मीद है कि   स्वीडन को नाटो सदस्यता दिलाने के फैसला का तुर्किये समर्थन करेगा।

बता दें कि कुछ दिनों पहले अंकारा में कुर्द आतंकवादियों ने एक आत्मघाती हमले को अंजाम दिया था।  कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए तुर्किये की वायु सेना ने बुधवार को इराक में कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी के 22 ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था।

यह भी पढ़ें: तुर्किये ने इराक में कुर्दों के 22 ठिकाने किए ध्वस्त, सीरिया और इराक में बसे कुर्द लड़ाकों को मिली चेतावनी