Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Shutdown: शटडाउन से बचा अमेरिका, अंतिम समय में सीनेट ने ले लिया बड़ा फैसला

शटडाउन को टालने के लिए 1.2 ट्रिलियन डालर के पैकेज वाले बिल को मंजूरी मिल गई है। आधी रात से ठीक पहले सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर ने इसे लेकर सहमति की घोषणा की। शूमर ने कहा कि यह बहुत लंबा और कठिन दिन रहा लेकिन हम सरकार के वित्त पोषण का काम पूरा करने के लिए समझौते पर पहुंच गए हैं।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 23 Mar 2024 04:39 PM (IST)
Hero Image
सीनेट के फैसले से शटडाउन से बचा अमेरिका।

एपी, वाशिंगटन। अमेरिकी सीनेट ने आंशिक शटडाउन को टालने के लिए 1.2 ट्रिलियन डालर के पैकेज वाले बिल को मंजूरी दे दी है। अब इसे राष्ट्रपति जो बाइडन के पास हस्ताक्षर के लिए भेजा जाएगा। इस दौरान 24 के मुकाबले 74 वोट पड़े।

रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स में दिखी तनातनी

व्हाइट हाउस ने कहा कि चूंकि संघीय निधि के दायित्वों को दैनिक आधार पर खर्च किया जाता है और ट्रैक किया जाता है, इसलिए एजेंसियां बंद नहीं होंगी और अपना संचालन सामान्य रूप से जारी रख सकती हैं।

रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स की ओर से बिल में प्रस्तावित संशोधनों पर तनातनी के बाद शुक्रवार शाम को एक अल्पकालिक सरकारी शटडाउन की संभावनाएं बढ़ गई थीं।

आधी रात से ठीक पहले बिल पास

आधी रात से ठीक पहले सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर ने इसे लेकर सहमति की घोषणा की। शूमर ने कहा कि यह बहुत लंबा और कठिन दिन रहा, लेकिन हम सरकार के वित्त पोषण का काम पूरा करने के लिए समझौते पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि यह देश के लिए अच्छा है कि हम इस द्विदलीय समझौते पर पहुंचे हैं। यह आसान नहीं था। कांग्रेस ने पहले ही आंतरिक, कृषि और अन्य मामलों के लिए धन को मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें- 'अमेरिका आने वाले भारतीय छात्र बरतें सतर्कता', पेप्सीको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई ने क्यों कही ये बात