Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US के विदेश विभाग ने दी फिनलैंड को मिसाइलों की संभावित बिक्री को मंजूरी, 535 मिलियन डॉलर का है सौदा

US अमेरिकी विदेश विभाग ने 53.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर की अनुमानित लागत के मिसाइल सौदे को मंजूरी दे दी है। इस सौदे के तहत अमेरिका अब फिनलैंड को गाइडेड मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम और संबंधित उपकरण मुहैया कराएगा।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Thu, 03 Nov 2022 02:32 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी विदेश विभाग ने फिनलैंड को मिसाइलों की संभावित बिक्री को मंजूरी दे दी है। इस बात की जानकारी पेंटागन ने दी है। समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, पेंटागन ने बुधवार को एक बयान में कहा कि अमेरिका के विदेश विभाग ने फिनलैंड को गाइडेड मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम और संबंधित उपकरणों की संभावित बिक्री को मंजूरी दे दी है।

535 मिलियन डॉलर के सौदे को दी मंजूरी

पेंटागन ने कहा कि ये सौदा 535 मिलियन डॉलर का होगा। पेंटागन ने कहा कि मुख्य ठेकेदार लॉकहीड मार्टिन कॉर्प होगा। बता दें कि फिनलैंड का इरादा इन रक्षा वस्तुओं और सेवाओं का उपयोग अपने राष्ट्रीय स्टॉक को बढ़ाने के लिए करेगा। जो यूरोप के उत्तरी हिस्से में उसकी भूमि और वायु रक्षा क्षमताओं को और भी मजबूत प्रदान करेगा।

नाटो की सदस्यता को लेकर फिनलैंड की पीएम ने की थी अपील

बयान में कहा गया है कि यूरोप में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के कारण फिनलैंड की रक्षा के लिए ये सौदा बहुत महत्वपूर्ण है। इससे पहले फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारिन ने नाटो की सदस्यता को लेकर हंगरी और तुर्किये से अपील की थी। पीएम सना मारिन ने हंगरी और तुर्किये से स्वीडिश और फिनिश के नाटो आवेदन को जल्द से जल्द स्वीकृती देने का आग्रह किया था।

फिनलैंड के लिए अहम प्रस्ताव हो चुका है पहले ही पास

उल्लेखनीय है कि इसी साल अगस्त में अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट ने स्वीडन और फिनलैंड को नाटो में शामिल करने को मंजूरी दे दी थी। इस प्रस्ताव के पक्ष में डेमोक्रेट व रिपब्लिकन दोनों के 95 सदस्यों ने वोट किया था। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने फिनलैंड और स्वीडन के प्रस्ताव का मजबूती से समर्थन करते हुए इसे जुलाई में सीनेट के पास विचार के लिए भेज दिया था।

NATO: फिनलैंड ने हंगरी और तुर्किये से नाटो आवेदन स्वीकार करने का किया आग्रह

US Federal Reserve Rate Hike:अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को बढ़ाया, इस साल छठी बार की बढ़ोतरी