Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में 21 साल से कम उम्र के लोगों को बंदूक रखने पर रोक नहीं, अपीलीय अदालत ने सुनाया ऐतिहासिक फैसला

मिनेसोटा के अदालत ने राज्य के उस कानून को असंवैधानिक करार दिया जिसमें गन 21 साल के लोगों को बंदूक रखने की बात कही गई थी। कोर्ट ने कहा कि राज्य का यह कानून अमेरिकी संविधान के दूसरे संशोधन के तहत 18 से 20 वर्ष के युवाओं के हथियार रखने और धारण करने के अधिकार का उल्लंघन करता है ।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 17 Jul 2024 12:18 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका में 21 साल से कम उम्र के लोगों को बंदूक रखने पर रोक नहीं- कोर्ट। प्रतीकात्मक फोटो।

रायटर, मिनेसोटा। अमेरिका में गन कल्चर के कारण लगातार गोलीबारी की घटना सामने आती रहती है। वहीं, मिनेसोटा के एक संघीय अपील अदालत ने मंगलवार को फैसला सुनाते हुए मिनेसोटा राज्य के उस कानून को असंवैधानिक करार दिया, जिसमें किसी व्यक्ति को आत्मरक्षा के लिए सार्वजनिक स्थान पर बंदूक ले जाने के लिए परमिट प्राप्त करने के लिए कम से कम 21 वर्ष की आयु होनी जरूरी है।

कोर्ट ने क्या कहा?

सेंट लुईस स्थित अपील अदालत ने बंदूक अधिकार समूहों का पक्ष लेते हुए कहा कि राज्य का यह कानून अमेरिकी संविधान के दूसरे संशोधन के तहत 18 से 20 वर्ष के युवाओं के हथियार रखने और धारण करने के अधिकार का उल्लंघन करता है।

अमेरिकी सर्किट न्यायाधीश डुआने बेंटन ने कहा कि हाल ही में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया था, जिसमें बंदूक के अधिकारों के बारे में विस्तार से बताया गया है, यह कानून राज्य के 2003 के कानून को वैध नहीं माना जा सकता है।

न्यायाधीश बेंटन ने SC के ऐतिहासिक फैसले का किया जिक्र

न्यायाधीश बेंटन ने फैसला सुनाते हुए न्यूयॉर्क स्टेट राइफल एंड पिस्टल एसोसिएशन बनाम ब्रुएन नामक 2022 के सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले का हवाला दिया।

कोर्ट ने दूसरों की शारीरिक सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले लोगों को निरस्त करने वाले नियम को बरकरार रखा जा सकता है। हालांकि, मिनेसोटा राज्य ने यह नहीं बता पाया है कि  18 से 20 साल के युवा किस तरह के जोखिम पैदा करते हैं। 

यह भी पढ़ेंः

Gun Culture in America: आखिर अमेरिका में गन कल्‍चर को रोकने के लिए क्‍या है कानून? दुनिया में शस्‍त्रों का बड़ा सौदागर कौन?