Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas युद्धविराम के विस्तार का समर्थन करेगा अमेरिका, व्हाइट हाउस ने कहा- सुरक्षित रिहा हो सभी बंधक

इजरायल-हमास के बीच जारी युद्धविराम के बीच व्हाइट हाउस ने प्रतिक्रिया दी है। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्धविराम में और विस्तार का समर्थन करता है ताकि बंधकों की रिहाई सुनिश्चित की जा सके। प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि हम चाहते हैं कि सभी बंधकों की सुरक्षित रिहाई हो।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 29 Nov 2023 11:26 AM (IST)
Hero Image
Israel-Hamas युद्धविराम के विस्तार का समर्थन करेगा अमेरिका (फोटो रायटर)

एएनआई, वॉशिंगटन। इजरायल-हमास के बीच जारी युद्धविराम के बीच व्हाइट हाउस ने प्रतिक्रिया दी है। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्धविराम में और विस्तार का समर्थन करता है, ताकि बंधकों की रिहाई सुनिश्चित की जा सके।

सुरक्षित रिहा हो सभी बंधक- व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि हम चाहते हैं कि सभी बंधकों की सुरक्षित रिहाई हो। अगर युद्धविराम को और बढ़ाया जा सकता है तो अमेरिका इसका समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि हम गाजा में युद्धविराम के लिए सभी पक्षों के साथ मिलकर काम करते रहेंगे।

व्हाइट हाउस ने दी एंटनी ब्लिंकन के विदेश दौरे की जानकारी

इसके अलावा जॉन किर्बी ने विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की आगामी यात्रा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एंटनी ब्लिंकन की मध्य पूर्व देशों की यात्रा इजरायल को अमेरिकी समर्थन की पुष्टि करने और गाजा में मानवीय सहायता प्रदान करने पर केंद्रित होगी। उन्होंने बताया कि ब्लिंकन अपने इस दौरे पर एक बैठक भी करेंगे। जिसमें इजरायल और अन्य पक्ष के शामिल होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- सीरिया के गोलान हाइट्स के कब्जे से पीछे नहीं हट रहा इजरायल, UN में पेश हुआ प्रस्ताव; भारत ने किसके पक्ष में डाला वोट?

इजरायल को मिलता रहेगा अमेरिका का समर्थन

किर्बी ने आगे कहा कि इजरायल जानता है कि उन्हें अमेरिका का समर्थन प्राप्त है। उन्हें वे जरूरी उपकरण और हथियार मिलते रहेंगे, जिससे इजरायल हमास के खिलाफ कार्रवाई कर अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करता रहेगा। उन्होंने कहा कि इसलिए राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों को यह काम जारी रखने का निर्देश दिया है और मुझे लगता है कि वे मुख्य रूप से ब्लिंकन का मुख्य फोकस इन्हीं मुद्दों पर होगा।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: 'फलस्तीनियों की मदद के लिए...', UN में भारत ने युद्धविराम का किया स्वागत, बताया युद्ध का क्या है हल