Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US: अलास्का राज्य में 40 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रही थी संदिग्ध वस्तु, अमेरिकी फाइटर जेट ने मार गिराया

व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिकी रक्षा विभाग पिछले 24 घंटे से अलास्का हवाई क्षेत्र के ऊपर एक उच्च ऊंचाई वाली संदिग्ध वस्तु पर नजर रख रहा था। अमेरिकी उत्तरी कमान को सौंपे गए लड़ाकू विमानों ने इस संदिग्ध वस्तु को मार गिराया।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Sat, 11 Feb 2023 05:07 AM (IST)
Hero Image
व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी की फाइल फोटो।(फोटो सोर्स: एपी)

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी फाइटर जेट ने अलास्का हवाई क्षेत्र के ऊपर अधिक ऊंचाई पर उड़ रहे एक संदिग्ध वस्तु को मार गिराया है। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार (स्थानीय समय) पर पुष्टि की कि अमेरिका ने अलास्का के ऊपर एक दूसरी 'उच्च ऊंचाई वाली वस्तु' को मार गिराया है।

व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिकी रक्षा विभाग पिछले 24 घंटे से अलास्का हवाई क्षेत्र के ऊपर एक उच्च ऊंचाई वाली संदिग्ध वस्तु पर नजर रख रहा था। अमेरिकी उत्तरी कमान को सौंपे गए लड़ाकू विमानों ने इस संदिग्ध वस्तु को आखिरकार मार गिराया है।

40,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था संदिग्ध वस्तु 

किर्बी ने कहा, 'रक्षा विभाग पिछले 24 घंटों में अलास्का हवाई क्षेत्र के ऊपर एक उच्च ऊंचाई वाली वस्तु पर नजर रख रहा था। अमेरिकी उत्तरी कमान को सौंपे गए लड़ाकू विमानों ने अंतिम घंटे के भीतर वस्तु को मार गिराया।' किर्बी ने कहा कि वस्तु 40,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था और नागरिक उड़ान की सुरक्षा के लिए यह एक खतरा था।'

हम नहीं जानते कि इसका मालिक कौन है: किर्बी

किर्बी ने आगे कहा, 'पेंटागन की सिफारिश पर राष्ट्रपति जो बाइडन ने सेना को वस्तु को गिराने का आदेश दिया।' किर्बी ने बताया कि अभी हम इसे एक 'वस्तु' कह रहे हैं क्योकि हम इस समय नहीं बता सकते कि संदिग्ध वस्तु क्या है। हम नहीं जानते कि इसका मालिक कौन है, चाहे वह राज्य के स्वामित्व वाला हो या कॉर्पोरेट के स्वामित्व वाला या निजी स्वामित्व वाला। हम अभी नहीं जानते।'

किर्बी ने कहा कि बाइडन प्रशासन यह नहीं जानता कि इस वस्तु का मालिक कौन है। उन्होंने कहा कि यह वस्तु अलास्का के उत्तरी हिस्से में आर्कटिक महासागर में गिर गई। किर्बी ने कहा कि इसका मलबा क्षेत्र दक्षिण कैरोलिना के तट से पिछले सप्ताह नीचे गिराए गए गुब्बारे की तुलना में बहुत छोटा है।

कुछ दिनों पहले अमेरिका ने मार गिराया था जासूसी गुब्बारा

कुछ दिनों पहले अमेरिका के न्यूक्लियर साइट के ऊपर चाइनीज जासूसी गुब्बारा (Chinese Spy Balloon) देखा गया था, जिसे काफी विचार के बाद प्लानिंग के साथ अमेरिकी फाइटर जेट ने 4 फरवरी को मार गिराया था।  चीन ने इसे सिविल बैलून बताया था। चीन का कहना है कि गुब्बारा केवल मौसम अनुसंधान कर रहा था, लेकिन पेंटागन ने इसे एक उच्च तकनीक वाला जासूसी ऑपरेशन बताया। 

यह भी पढ़ें: China Spy Balloon: चीन के जासूसी गुब्बारों ने भारत समेत कई देशों को बनाया निशाना, अमेरिकी अखबार का बड़ा दावा