Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दक्षिणी गाजा में किसी भी जमीनी अभियान से नागरिक विस्थापन को करना चाहिए सीमित, अमेरिका ने इजरायल को दिया सुझाव

बाइडन प्रशासन ने इजरायल से कहा है कि अगर वह हमास आतंकवादी समूह को खत्म करने के उद्देश्य से अपने जमीनी अभियान को नवीनीकृत करता है तो उसे दक्षिणी गाजा में फलस्तीनी नागरिकों के महत्वपूर्ण विस्थापन से बचने के लिए काम करना चाहिए। इसकी जानकारी वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों ने दी है। दोनों पक्ष युद्धविराम को अतिरिक्त दो दिनों के लिए बढ़ाने के लिए सहमत हो गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Tue, 28 Nov 2023 04:19 PM (IST)
Hero Image
दक्षिणी गाजा में किसी भी जमीनी अभियान से नागरिक विस्थापन को करना चाहिए सीमित

एपी, वाशिंगटन। बाइडन प्रशासन ने इजरायल से कहा है कि अगर वह हमास आतंकवादी समूह को खत्म करने के उद्देश्य से अपने जमीनी अभियान को नवीनीकृत करता है तो उसे दक्षिणी गाजा में फलस्तीनी नागरिकों के "महत्वपूर्ण विस्थापन" से बचने के लिए काम करना चाहिए। इसकी जानकारी वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों ने दी है।

प्रशासन, अधिक बड़े पैमाने पर नागरिक हताहतों या बड़े पैमाने पर विस्थापन से बचने की कोशिश कर रहा है, जैसा कि लड़ाई में मौजूदा अस्थायी विराम से पहले देखा गया था, उसने इजरायलियों को रेखांकित किया कि उन्हें उत्तर की तुलना में दक्षिणी गाजा में कहीं अधिक सटीकता के साथ काम करना चाहिए। अधिकारियों ने व्हाइट हाउस द्वारा निर्धारित जमीनी नियमों के तहत नाम न छापने की शर्त पर संवाददाताओं को जानकारी देते हुए यह बात कही।

एक अधिकारी के अनुसार, फलस्तीनियों की बढ़ती मौत के बारे में बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच, व्हाइट हाउस ने इजरायल पर अधिक दबाव डालना शुरू कर दिया है कि आगामी अभियान के तरीके पर सावधानीपूर्वक विचार किया जाना चाहिए। अधिकारी ने कहा, जब प्रशासन के अधिकारियों ने ये चिंताएं उठाईं तो इजरायलियों ने इसे स्वीकार कर लिया।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने स्पष्ट कर दिया है कि इजरायली रक्षा बल वर्तमान, अस्थायी संघर्ष विराम के समापन के बाद अंततः सैन्य अभियान फिर से शुरू करेंगे, जिसने इजरायल द्वारा रखे गए फिलिस्तीनी कैदियों के लिए हमास द्वारा बंधकों की अदला-बदली की अनुमति दी है।

दोनों पक्ष सोमवार को युद्धविराम को अतिरिक्त दो दिनों के लिए बढ़ाने और कैदियों के बदले बंधकों की अदला-बदली जारी रखने पर सहमत हो गए हैं।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि वह उस ठहराव को देखना चाहेंगे जिसने गाजा में अत्यंत आवश्यक मानवीय सहायता की वृद्धि को यथासंभव लंबे समय तक जारी रखने की अनुमति दी है।

विदेश विभाग ने सोमवार को कहा कि राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन इस सप्ताह मध्य पूर्व लौटेंगे क्योंकि अमेरिका को संघर्ष विराम का विस्तार करने और अधिक बंधकों को रिहा कराने का रास्ता खोजने की उम्मीद है। पिछले महीने हमास के साथ इजरायल का युद्ध शुरू होने के बाद से यह क्षेत्र की उनकी तीसरी यात्रा होगी।

फिर भी, बाइडन और शीर्ष अधिकारियों ने हमास पर केंद्रित ऑपरेशन जारी रखने की इजरायल की इच्छा के बारे में भी स्पष्ट राय दी है, जिसने पिछले सात हफ्तों में बड़े पैमाने पर उत्तर पर ध्यान केंद्रित किया है।

उन्होंने कहा है कि वे गाजा पर हमास के नियंत्रण और इससे इजरायली नागरिकों को होने वाले खतरे को खत्म करने के इजरायल के लक्ष्य का समर्थन करते हैं, लेकिन फलस्तीनी नागरिकों के जीवन की रक्षा करने की आवश्यकता के बारे में और अधिक मुखर हो गए हैं।

गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 7 अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से 13,300 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से लगभग दो-तिहाई महिलाएं और नाबालिग हैं।

इजरायली पक्ष में 1,200 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें अधिकतर नागरिक प्रारंभिक हमले में मारे गए। इजरायल के जमीनी हमले में कम से कम 77 सैनिक मारे गए हैं।

अमेरिका का मानना है कि लगभग 2 मिलियन फलस्तीनी अब दक्षिण और मध्य गाजा में हैं।

बाइडन प्रशासन के अधिकारियों ने इजरायलियों को स्पष्ट कर दिया है कि पहले से ही फैला हुआ मानवीय सहायता नेटवर्क उस तरह के विस्थापन से निपटने में असमर्थ होगा जो उत्तरी गाजा के लोगों ने इजरायल के जवाबी हमलों और जमीनी अभियानों में झेला है।

यह भी पढ़ें- Sikkim: 22 साल की महिला को घर छोड़ने की बजाय सुनसान जगह पर ले जाकर किया दुष्कर्म, ऑटो चालक सहित 3 लोग गिरफ्तार

यह भी पढ़ें- Skill Development Scam Case: सुप्रीम कोर्ट ने टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू को जारी किया नोटिस, रैलियों और बैठकों में भाग नहीं लेने का दिया निर्देश