Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: मिडिल ईस्ट में 300 अतिरिक्त सैनिकों को भेजेगा अमेरिका, आखिर क्यों लेना पड़ा यह फैसला?

Israel Hamas War। इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है। इस बीच अमेरिका मिडिल ईस्ट में 300 अतिरिक्त सैनिकों को भेजेगा। हालांकि ये सैनिक इजरायल नहीं जाएंगे। यह जानकारी मंगलवार को पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने दी।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Wed, 01 Nov 2023 07:36 AM (IST)
Hero Image
पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर

एएनआई, वाशिंगटन। Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच अमेरिका यूएस सेंट्रल कमांड क्षेत्र में 300 अतिरिक्त सैनिक भेजेगा। यह क्षेत्र मिडिल ईस्ट और अफ्रीका के कुछ हिस्सों को कवर करता है। यह जानकारी पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर (Pentagon press secretary Brigadier General Patrick Ryder) ने दी है।

इजरायल नहीं जाएंगे सैनिक

पैट्रिक राइडर ने बताया है कि ये सैनिक क्षेत्र में पहले से मौजूद सैनिकों की सहायता प्रदान करेंगे। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि ये सैनिक इजरायल नहीं जाएंगे। इनका उद्देश्य अमेरिकी बल सुरक्षा क्षमताओं को और बढ़ाना है। बता दें कि अमेरिकी सेंट्रल कमांड द्वारा निगरानी वाले क्षेत्र में 20 देश शामिल हैं। इन देशों में इराक, ईरान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, अरब प्रायद्वीप और उत्तरी लाल सागर के देश और मध्य एशिया के पांच गणराज्य शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: 'गाजा में सीजफायर नहीं तो वोट नहीं', अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को मुस्लिम मतदाताओं ने दिया अल्टीमेटम

इजरायल को मदद करना जारी रखेगा अमेरिका

राइडर ने कहा कि अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने सीनेट की गवाही में अपनी टिप्पणी के दौरान बताया कि अमेरिका इजरायल को मदद करना जारी रखेगा। ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिका का ध्यान आयरन डोम प्रणाली के लिए वायु रक्षा क्षमताओं , सटीक निर्देशित युद्ध सामग्री और अधिक इंटरसेप्टर प्रदान करने पर हैं।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: जैक ल्यू होंगे इजरायल में अमेरिका के नए राजदूत, सीनेट ने किया एलान; जुलाई से रिक्त था पद

इजरायल के साथ काम कर रहा अमेरिका

राइडर ने बताया कि ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिका बंधकों की रिहाई के लिए इजरायल के साथ काम कर रहा है। ऑस्टिन अपने इजरायली समकक्ष योव गैलेंट के साथ संपर्क में बने हुए हैं। उन्होंने इजरायली रक्षा बलों की प्रशंसा भी की।