Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जानें- यूक्रेन में इस्‍तेमाल किए जा रहे किस ईरानी हथियार को लेकर अमेरिका ने तरेरी आंखें और दी है चेतावनी

अमेरिका रूस और ईरान पर इस वक्‍त काफी खफा है। इसकी वजह बना है ईरानी ड्रोन जिसका इस्‍तेमाल यूक्रेन में हमले के लिए किया जा रहा है। अमेरिका ने साफ कहा है कि ईरान ऐसी गलती दोबारा न करे।

By Kamal VermaEdited By: Updated: Thu, 27 Oct 2022 10:49 AM (IST)
Hero Image
रूस और ईरान गठंधन पर अमेरिका हुआ सख्‍त

नई दिल्‍ली (आनलाइन डेस्‍क)। यूक्रेन युद्ध में रूस और ईरान के बीच गुप्‍त रूप से हुई सांठगांठ का खुलासा होने के बाद अमेरिका और ईरान के बीच तल्खियां बढ़ती साफ दिखाई दे रही हैं। इन दोनों देशों से ही अमेरिका की पुरानी अदावत भी रही है। ईरान की ही बात करें तो मौजूदा समय में अमेरिका और ईरान के बीच परमाणु डील को लेकर अलगाव साफतौर पर दिखाई दे रहा है। इसके बाद रूस को मिली ईरानी मदद ने इस खाई को और बढ़ाने का काम किया है। दरअसल, ईरान ने रूस को हजारों की संख्‍या में अपने Shahed-136 ड्रोन की सप्‍लाई की है। इनका इस्‍तेमाल रूस यूक्रेन में हमला करने के लिए कर रहा है। इसका खुलासा अमेरिका ने कुछ समय पहले ही कर दिया था, लेकिन पिछले दिनों यूक्रेन में इन ड्रोन के मार गिराए जाने के बाद इसकी पुष्टि हो गई। इसके साथ ही रूस और ईरान के यूक्रेन में साथ आने का भी खुलासा अब पूरी तरह से हो चुका है। 

ईयू भी है नाराज 

पहले से ही अमेरिकी प्रतिबंधों की मार झेल रहे ईरान पर अब यूरोपीय यूनियन के प्रतिबंधों की भी तलवार लटकी हुई है। यूक्रेन ने ईरानी ड्रोन की पुष्टि करने के बाद ही ईयू से ईरान पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर दी थी। इसके अलावा अमेरिका ने भी ईरान को साफ शब्‍दों में रूस को किसी भी तरह की मदद न देने को लेकर चेतावनी दी है। अमेरिका के बयान से ये भी साफ हो गया है कि वो इस गठबंधन से कितना नाराज है। अमेरिका ने ये भी संकेत दिया है कि यदि दोबारा यूक्रेन युद्ध में ईरान की तरह से सहयोग मिलता दिखाई दिया तो वो ईरान पर और अधिक कड़े प्रतिबंधों को लगाने से नहीं चूकेगा। 

अमेरिका-ईरान के बीच बढ़ती खाई 

वहीं यूरोपीयन यूनियन भी इस पर अपनी नाराजगी जता चुका है। आने वाले दिनों में इस गठबंधन पर गाज गिरनी तय मानी जा रही है। आपको बता दें कि यूक्रेन में ईरानी ड्रोन के मार गिराए जाने से पहले दोनों ही देश इस गठबंधन पर खामोश थे। वहीं ड्रोन नष्‍ट किए जाने के बाद भी रूस और ईरान ने इसको लेकर कोई बयान नहीं दिया है। ऐसे में ईरान का रूस का साथ देना काफी भारी पड़ सकता है। 

Shahed-136

जिस Shahed-136 ड्रोन को लेकर अमेरिका ने कड़ा संदेश दिया है उसका उत्‍पादन ईरान की Shahed Aviation Industry करती है। इन ड्रोन का इस्‍तेमाल ईरानी आर्मी के अलावा हूथी विद्रोहियों द्वारा भी किया जाता है। इस तरह का एक ड्रोन बनाने पर करीब 20 हजार डालर की लागत आती है। इस ड्रोन की लंबाई करीब 11 फीट लंबे और वजन करीब 200 किग्रा है। ये ड्रोन करीब 40 किग्रा वारहेड लेकर जा सकता है। ये ड्रोन करीब 115 मीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल सकता है। इसको किसी राकेट की तरह ही लान्‍चर से दागा जाता है। कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस ने इस ड्रोन का इस्‍तेमाल ओडेसा, खार्किव में भी किया था।

भारत अमे‍रिका के खिलाफ पाकिस्‍तान के नापाक मंसूबों में तुर्की बना है मददगार, जानें- क्‍या है मामला

PM Rishi Sunak Diwali Wishes: ऋषि सुनक ने दी भारतीयों को दीवाली की बधाई और बताया कैसा बनाना चाहते हैं ब्रिटेन