Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुतिन और किम की मुलाकात से अमेरिका खफा, हथियार सौदे के लिए रूस और उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने की दी चेतावनी

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात को अमेरिका ने आड़े हाथों लिया है। अमेरिका ने दोनों देशों को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है। अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को कहा कि अगर रूस और उत्तर कोरिया के बीच किसी प्रकार का हथियार सौदा होता है तो बाइडन प्रशासन उन पर नए व और अधिक प्रतिबंध लगाने से पीछे नहीं हटेगा।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 14 Sep 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की। (फोटो- एपी)

वाशिंगटन, रायटर्स। Russia-North Korea Meeting: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात को अमेरिका ने आड़े हाथों लिया है। अमेरिका ने दोनों देशों को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है।

अमेरिका ने दी प्रतिबंध की चेतावनी

अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को कहा कि अगर रूस और उत्तर कोरिया के बीच किसी प्रकार का हथियार सौदा होता है, तो बाइडन प्रशासन उन पर नए व और अधिक प्रतिबंध लगाने से पीछे नहीं हटेगा।

यह भी पढ़ेंः North Korea-Russia Relation: किम जोंग ने रूस को समर्थन देने की घोषणा की, पुतिन ने भी बनाया ये प्लान

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग की मुलाकातों पर चेतावनी जारी की। मैथ्यू मिलर दोनों नेताओं के मुलाकातों को लेकर सवालों के जवाब दे रहे थे।

विदेश विभाग के प्रवक्ता मिलर ने कहा

उत्तर कोरिया और रूस के बीच हथियारों की बिक्री में भूमिका निभाने वाली संस्थाओं पर हमने पहले ही कार्रवाई की है। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर हम अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने में देरी नहीं करेंगे।

अमेरिका ने बताया यूएन के प्रस्तावों का उल्लघंन

अमेरिकी अधिकारी ने इसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन बताया। उन्होंने कहा कि रूस और उत्तर कोरिया अपना सहयोग बढ़ाने पर चर्चा कर रहे हैं, जो यूएन के प्रस्तावों को ताक पर रखना होगा।

यह भी पढ़ेंः North Korea Train: दादा-पिता की तरह ट्रेन से सफर करते हैं किम जोंग, जानें आज भी क्यों निभा रहे हैं ये परंपरा

बता दें कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन रूस के राष्ट्रपति से मिलने के लिए रूस पहुंचे। उन्होंने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की, जिसके बाद अमेरिका ने चेतावनी जारी की है।